News Nation Logo

Unlock : आज से इन राज्यों में अनलॉक, जानिए किसे मिली है छूट और क्या रहेगा बंद

Corona Unlock: देश के कई राज्यों में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है, जिसके तहत गतिविधियों को छूट दी जा रही है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 01 Jun 2021, 09:23:19 AM
Lockdown News

आज से इन राज्यों में अनलॉक, जानिए किसे मिली है छूट और क्या रहेगा बंद (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Corona Unlock: कोरोना महामारी इस वक्त काफी हद तक काबू में हैं. भारत में कोरोना मामलों में लगातार गिरावट आई है तो हालातों में भी सुधार देखने को मिला है. अन्य बड़े बड़े शहरों में भी कोरोना की रफ्तार थम रही है. यही कारण है कि अब देश अनलॉक की ओर बढ़ रहा है. देश के कई राज्यों में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है, जिसके तहत गतिविधियों को छूट दी जा रही है. हालांकि साथ में लॉकडाउन को आगे भी बढ़ाया गया है. आइए जानते हैं कि आज से कहां क्या खुला है और क्या बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें : उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, EWS कोटे से मराठियों को दिया 10% आरक्षण

इन राज्यों में लॉकडाउन में ढील

दिल्ली- राजधानी में 7 जून तक तालाबंदी रहेगी. मगर इसमें कुछ ढील दे दी गई है. 31 मई से दिल्ली में निर्माण गतिविधियों को इजाजत दी गई है. हालांकि मेट्रो के पहिए 7 जून तक थमे रहेंगे, बाजार बंद रहेंगे. गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें बंद रहेंगी.

हिमाचल प्रदेश- राज्य में लॉकडाउन में छूट दे दी गई है. 31 मई से सुबह 9 से शाम 5 बजे तक दुकानें खुलनी शुरू हो गई हैं. शनिवार और रविवार को सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानों को खोलने की अनुमति होगी. सरकारी कामकाज भी पटरी पर लौटेगा.

उत्तर प्रदेश- राज्य में आज से राहत देने का फैसला हुआ है. 55 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट रहेगी. जहां कोरोना के एक्टिव केस 600 से कम हैं, उन जिलों में बाजार और दुकानें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुल सकेंगी. जबकि बाकी जिलों में पहले की तरह की आंशिक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा. शादी और अन्य आयोजनों में अधिकतम 25 लोग ही जुट सकेंगे. अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत है. धार्मिक स्थलों पर 5 लोगों को ही जाने की अनुमति.

मध्य प्रदेश- राज्य में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है. शादियों की अनुमति है, मगर अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं. धार्मिक स्थलों पर एक बार में 4 लोग मौजूद रह सकते हैं. अंतिम संस्कार में अधिकतम 10 लोगों को अनुमति है. सरकारी दफ्तरों में 100 फीसदी अधिकारी और 50 फीसदी कर्मचारी होंगे. बाकी पहले जैसी पाबंदियां होंगी.

राजस्थान- राज्य में 2 जून से लॉकडाउन में छूट मिलेगी. व्यावसायिक एवं अन्य गतिविधियों में राहत दी गई है. जन सामान्य की सुविधा एवं आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से विभिन्न गतिविधियों में सीमित छूट दी गई है. जैसे-जैसे एक्टिव केसेज की संख्या में कमी आएगी, छूट का दायरा और बढ़ेगा.

जम्मू-कश्मीर- यहां 31 मई से ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आउटडोर मार्केट और एरिया को रोटेशन के आधार पर खोलने की अनुमति है. 50 फीसदी क्षमता सार्वजनिक परिवहन सेवा चलेगी. हफ्ते में तीन दिन सैलून, पार्लर खुलेंगे, जबकि तीन दिन शराब की दुकानें खुलेंगी. इंडोर मॉल में 25 फीसदी लोगों को जाने की अनुमति. स्कूल-कॉलेज 15 जून तक बंद रहेंगे. सभी धार्मिक स्थल खुले रहेंगे, पहले से लागू एसओपी के अधीन. रेस्टोरेंट और होटल सिर्फ इन-हाउस गेस्ट और होम डिलीवरी के लिए खुले रहेंगे.

बिहार- राज्य में लॉकडाउन को  8 जून तक बढ़ाते हुए व्यापार के लिए अतिरिक्त छूट दी गई है.

उत्तराखंड- राज्य में कोरोना कर्फ्यू में राहत दी गई है. 1 जून और 5 जून को राशन, परचून की दुकान सुबह 8 से 1 बजे तक खुलेंगी. स्टेशनरी शॉप सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक खुलेंगी. रोजाना सब्जी, फल, दूध और मांस की दुकान सुबह 8 से 11 बजे तक खुलेंगी. शादी विवाह के लिए RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट के साथ 20 लोगों को ही अनुमति. शव यात्रा में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. बैंक शाखाएं सुबह 10 बजे  से दोपहर 2 बजे तक चलेंगे. ऑटोमोबाइल एसेसरीज की दुकान  5 जून  को सुबह 8 से 1 बजे तक खुलेगी.

हरियाणा- राज्य में कुछ छूट के साथ कोविड लॉकडाउन 7 जून तक लागू किया गया है. दुकानों के खुलने का समय बढ़ाया गया है. अब दुकानें सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगी. हालांकि इसके लिए ऑड-ईवन का फॉर्मूला लागू किया गया है. रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.

यह भी पढ़ें : CBSE 12वीं बोर्ड एक्जाम: शिक्षा मंत्रालय आज लेगा परीक्षा को लेकर फैसला

इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन

पंजाब- राज्य में कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 10 जून तक लागू रहेंगी. 

पश्चिम बंगाल- राज्य में 15 जून तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है. यहां 16 मई से लॉकडाउन लागू है, जो 30 मई को खत्म हो रहा था. मगर इसे बढ़ाकर अब 15 जून तक लागू कर दिया है.

गोवा- सरकार ने 'कोरोना कर्फ्यू सात जून तक बढ़ाने का निर्णय किया है.

नागालैंड- 11 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा. इससे पहले 14 मई को 7 दिन के लिS लागू किS गए लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया था.

अरुणाचल प्रदेश- सात जिलों में 7 जून तक पाबंदी रहेगी. इन जिलों में ईटानगर, तवांग, लोवर सुबनगिरी, नामसाई, अपर सुबनगिरी, लोहित और अंजाव शामिल हैं.

मणिपुर- सरकार ने 11 जून तक 7 जिलों इम्फाल वेस्ट, इम्फाल ईस्ट, बिशनुपुर, उखरुल, थौबाल, काकचिंग और चूराचंदपुर में कर्फ्यू लागू रखने का फैसला किया है.

मिजोरम- आईजोल निगम क्षेत्र में छह जून तक पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है.

मेघालय- सरकार ने ईस्ट खासी हिल्स जिले में पूर्ण लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया है, जो 7 जून तक लागू रहेगा.

केरल- मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में पाबंदी को नौ जून तक बढ़ाने की घोषणा की. इससे पहले 16 मई और फिर 23 मई को राज्यव्यापी लॉकडाउन बढ़ाया गया था.

पुडुचेरी- सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में लॉकडाउन को सात जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

तमिलनाडु- लॉकडाउन को पहले ही 7 जून तक बढ़ा चुका है. तमिलनाडु में 10 मई को कुछ छूटों के साथ दो सप्ताह का लॉकडाउन लागू किया गया था. बाद में इसे 31 मई तक बढ़ा दिया गया था.

कर्नाटक- सरकार ने सात जून तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है.

सिक्किम- सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राज्य में लागू लॉकडाउन को 7 जून तक के लिए बढ़ा दिया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Jun 2021, 09:23:19 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.