News Nation Logo

कोरोना: अगले कुछ घंटे देश के लिए अहम, कल पता लगेगा भारत स्टेज-3 में पहुंचा या नहीं

Kuldeep Singh | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Mar 2020, 06:08:50 PM
Corona

अगले कुछ घंटे देश के लिए अहम, कल पता लगेगा स्टेज-3 में पहुंचे या नहीं (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अगले कुछ घंटे देश के लिए काफी अहम हैं. देश में कोरोना वायरस अभी स्टेज-2 पर है. इसका मतलब हुआ कि अभी कोरोना वायरस (Corona Virus) स्थानीय स्तर पर ही लोगों को संक्रमित कर रहा है. अगर यह स्टेज-3 पर पहुंच गया तो इसे संभालना मुश्किल हो जाएगा. कोरोना वायरस ने दुनिया भर के 188 देशों की रफ्तार पर ब्रेक लगा रखा है. अमेरिका, इटली समेत कई यूरोपीय देश लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति में हैं, तो भारत देश के कई राज्य आज लॉकडाउन हैं.

अगले कुछ घंटे बेहद महत्वपूर्ण
भारत के लिए अगले कुछ घंटे बेहद महत्वपूर्ण हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के वैज्ञानिक यह पता लगाने में लगे हुए हैं कि भारत में कोरोना अभी स्टे-3 में पहुंचा है या नहीं. ICMR के वैज्ञानिक डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने बताया कि अगले 24 से 36 घंटों में यह पता चल जाएगा कि कोरोना वायरस ने भारत में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू किया या नहीं. मतलब कोरोना वायरस स्टेज-3 पर पहुंचा या नहीं. यह पता करने के लिए गणितीय मॉडल पर काम चल रहा है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना से चीन ने किया 3268 मौत का दावा, हकीकत में क्या 1 करोड़ 50 लाख मरे? जानें क्यों

स्टेज-3 पर पहुंचा तो हालात संभालना मुश्किल
ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा था कि अगर कोरोना वायरस देश में स्टेज तीन पर पहुंच गया तो उसे संभालना बेहद मुश्किल हो जाएगा. सरकार प्रयास कर रही है कि इसे हर हाल में स्टेज-3 में पहुंचने से पहले ही काबू कर लिया जाए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को अपने स्तर से जोखिम का आकलन करते हुए उन इलाकों की पहचान करने को कहा गया है जहां लॉकडाउन की जरूरत है. ताकि संक्रमण के चेन को तोड़ा जा सके.

झज्जर में 800 बेडों का अस्पताल रिजर्व
फिलहाल की स्थिति को देखते हुए हरियाणा के झज्जर स्थित 800 बेडों के नेशनल केंसर इंस्टिट्यूट को कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए रिजर्व किया गया है. इसके साथ ही 1,200 वेंटिलेटर्स का ऑर्डर दिया गया है. भारत की चिंता इस बात को लेकर भी है कि पिछले कुछ दिनों में अमेरिका, यूके जैसे बुरी तरह प्रभावित देशों से भारतीयों की वापसी हो रही है.

यह भी पढ़ेंः रात 9 बजे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल ने दिया समय

देशभर में सिर्फ 40 हजार वेंटीलेटर्स
एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कामचलाऊ हालत में 40 हजार वेंटीलेटर्स ही हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कोरोना वायरस स्टेज तीन के तहत तेजी से पांव पसारता है, तो इनकी संख्या सामने आने वाले मरीजों के लिहाज से बेहद कम होगी. कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आए मरीजों में से पांच फीसदी को सांस लेने में आ रही गंभीर समस्या के चलते आईसीयू में रखा जाता है.

First Published : 23 Mar 2020, 06:08:50 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.