News Nation Logo
Banner

Corona Virus: अब आप घर बैठे करा सकते हैं कोरोना का टेस्ट, ऐसे कराए ऑनलाइन बुकिंग

दुनियाभर में इस वक्त कोरोना वायरस (Corona Virus) टेस्ट किट की मांग तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में प्रैक्टो (Practo) ने घोषणा की है कि कोविड (Covid-19) टेस्ट कराने के लिए ऑनलाइन टेस्ट बुक करा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 31 Mar 2020, 04:45:21 PM
corona virus2

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दुनियाभर में इस वक्त कोरोना वायरस (Corona Virus) टेस्ट किट की मांग तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में प्रैक्टो (Practo) ने घोषणा की है कि कोविड (Covid-19) टेस्ट कराने के लिए ऑनलाइन टेस्ट बुक करा सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने थायरोकेयर के साथ पार्टनर्शिप की है. बंगलुरू की इस कंपनी का कहना है कि थायरोकेयर के साथ मिलकर कोविड-19 डिटेक्शन टेस्ट किए जा रहे हैं और इसे भारत सरकार ने अप्रूव किया है. साथ ही इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भी इसकी मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ेंःपॉलिसी बाजार की नई पेशकश, फोन पर ही स्वास्थ्य जांच से मिल जाएगी टर्म, चिकित्सा बीमा पॉलिसी

Practo का कहना है कि मुंबई के लोगों के लिए फिलहाल टेस्ट ऑनालइन उपलब्ध है और इसे पूरे देश में भी जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए डॉक्टरों का वैलिड प्रेसक्रिप्शन की जरूरत होगी और टेस्ट रिक्विजिशन फॉर्म फिल करना होगा, जिसे फिशियन साइन करेंगे. इसके साथ ही टेस्टिंग के दौरान फोटो आईडी कार्ड की जरूरत होगी.

प्रैक्टो की वेबसाइट से 4,500 रुपये में कोविड-19 टेस्ट को बुक किया जा सकता है. बुकिंग के बाद पेसेंट के सैंपल के लिए घर पर ही रिप्रेजेंटेटिव भेजे जाएंगे, जो उनके सैंपल कलेक्ट करेंगे. कंपनी का यह भी कहना है कि सैंपल कलेक्शन के लिए भेजे गए रिप्रेजेंटेटिव ICMR की ओर से जारी किए सभी गाइडलाइन का पालन करेंगे. टेस्टिंग के लिए स्वैब वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम के जरिए कलेक्ट किए जाएंगे. इसे कोल्ड चेन में थायरोकेयर लैबोरेटरी भेजा जाएगा, जिसे कोविड-19 टेस्टिंग के लिए चुना गया है.

कंपनी ने बताया कि कोविड-19 का टेस्ट रिजल्ट वेबसाइट पर सैंपल कलेक्शन के 24-48 घंटे के अंदर जारी कर दिया जाएगा. प्रैक्टो के चीफ हेल्थ स्ट्रैटिजी ऑफिसर डॉ. ऐलेक्जेंडर कुरूविला का कहना है कि वाइडस्प्रेड टेस्टिंग कोविड-19 के प्रिवेंशन के लिए क्रटिकल है, जिसे भी कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं वो इसकी टेस्टिंग करा सकते हैं'.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली में 13 स्थानों पर कोरोना टेस्ट, ग्रेटर नोएडा में जानकारी छिपाने पर संजीवनी हॉस्पिटल सील

डॉ. ऐलेक्जेंडर ने यह भी कहा है कि सरकार लगातार लैब सेंटर को बढ़ाने का काम कर रही है. इसके लिए प्रैक्टो ने थायरोकेयर के साथ पार्टनर्शिप की है, ताकि ताकि इस टेस्ट के एक्सेस में कोई समस्या न हो.

First Published : 31 Mar 2020, 04:43:23 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×