News Nation Logo

Corona Lockdown 2.0 Day 12: देश में कोरोना के मरीजों की संख्या पहुंची 27 हजार

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 26 Apr 2020, 06:53:39 PM
corona virus

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दुनिया में लगातार कोरोना वायरस का कहर जारी है. भारत में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 26 हजार के पार पहुंच गया है, जबकि 824 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन, अच्छी खबर है कि पांच हजार 803 कोरोना से संक्रमित मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज होकर घर जा चुके हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की सबसे ज्यादा मार है, जहां मरीजों की संख्या सात हजार के पार पहुंच गई है. मुंबई में स्थित धारावी सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है. वहीं, देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का हाल भी बेहाल है. दिल्ली में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 2625 पहुंचा गया है.

22 अप्रैल को 140 लोगों के सैंपल लिए गए थे जिसमें डॉक्टर, नर्सेस और पैरामेडिकल स्टाफ शामिल था.

दिल्ली के रोहिणी इलाके में स्थित डॉ बाबासाहेब आंबेडकर हॉस्पिटल में 39 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं , जिनमें डॉक्टर, नर्सेस और पैरामेडिकल स्टाफ शामिल है.


 

भारत की 130 करोड़ आबादी भारत माता और हमारे भाइयों की सभी संतानें हैं. इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए. दोनों तरफ से कोई डर या गुस्सा नहीं होना चाहिए. तर्कसंगत और जिम्मेदार लोगों को अपने समूहों को इससे बचाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं किया गया तो क्या होगा ?: आरएसएस प्रमुख



तमिलनाडु में आज 64 नए COVID19 मामले सामने आए हैं और एक व्यक्ति की मौत दर्ज की गई है, इसके साथ ही तमलिनाडु में कुल मामलों की संख्या 1,885 और जबकि इस वायरस के संक्रमण से वहां के 24 लोगों की मौत हो गई है, वहीं राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 838 है: तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग



हिमाचल प्रदेश में अब तक COVID19 के 40 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 13 सक्रिय हैं. 22 मरीज बरामद हुए हैं जबकि एक व्यक्ति ने संक्रमण से दम तोड़ दिया: हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग



जोधपुर में एक और महिला (66 वर्ष) कोरोना वायरस संक्रमण से पॉजिटिव की हुई मौत इस महिला का एमजीएच में उपचार चल रहा था.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना के 26,917 मरीज हैं, जिनमें से 5914 लोग ठीक होकर घर चले गए हैं, जबकि अबतक 826 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1975 नए मरीज सामने आए हैं, जबकि 47 लोगों ने दम तोड़ दिया है.



नोएडा के लिए अच्छी खबर है. गौतमबुद्ध नगर में अब तक 71 मरीज ठीक हो चुके हैं. 71 कोरोना पॉजिटिव डिस्चार्ज होकर घर पहुंच गए. 44 कोरोना पॉजिटिव का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. 24 घंटे में जनपद में 03 कोरोना पोजॉटिव मिले, अब तक जिले में कुल 115 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं.

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग रघु शर्मा ने कहा कि 14 अप्रैल के बाद से हमने संक्रमण के फैलाव में काबू पाया, इसलिए आज सुबह 9 बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के हिसाब से हम 2141 मामलों तक कोरोना को रोक पाए हैं. हर रोज 4000 से 5000 औसतन सैंपल विभाग और सरकार द्वारा लिए जा रहे हैं.



बिहार के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) संजय कुमार ने कहा कि राज्य में रविवार को कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं. इससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 255 पहुंच गई है.



उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश के अवस्थी ने कहा कि राज्य भर में हॉटस्पॉट एरिया की संख्या 402 पहुंच गई है. कोरोना वायरस के मानदंडों के उल्लंघन के लिए अब तक 31,000 वाहनों को जब्त किया गया है.



कानपुर में रविवार को कोरोना वायरस के 20 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिसमें 10 मामले मुन्ना पुरवा और 10 मामले कर्नलगंज से सामने आए हैं. 20 में से 13 महिलाओं की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. कानपुर में कोरोना वायरस के कुल 185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ मरीज ठीक हुए हैं.

कनिका कपूर ने दावा किया कि उनको स्वास्थ्य की कोई समस्या नहीं थी इसलिए वो कुछ कार्यक्रमों में गईं. दावा ये भी है कि उन्होंने ख़ुद कोई पार्टी आयोजित नहीं की. 17 मार्च को जब उन्हें कुछ समस्या लगी तब उन्होंने ख़ुद से टेस्ट कराने को कहा. टेस्ट में पॉज़िटिव आने के बाद वो अस्पताल गईं.

कनिका कपूर ने अपनी सफाई में बयान जारी किया है. उन्होंने कहा- जब वो लंदन से मुम्बई आयी थी तब उन्हें क्वारंटाइन रहने का कोई निर्देश नहीं मिला था. इसके बाद जब वो मुम्बई से लखनऊ आयीं, तब भी उनमें कोई कोरोना के लक्षण नहीं थे.

First Published : 26 Apr 2020, 03:46:57 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.