logo-image

ब्रिटेन से लौटे 20 भारतीयों में अब तक कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि, सरकार अलर्ट

ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को 70 फीसद अधिक खतरनाक माना जा रहा है. भारत में अब तक 20 लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हो चुकी है.  

Updated on: 30 Dec 2020, 08:24 AM

नई दिल्ली:

COVID-19 New Variant: कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन भारत में भी तेजी से फैल रहा है. अब तक 20 लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हो चुकी है. ब्रिटेन से आंध्र प्रदेश लौटी एक महिला में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. 47 साल की महिला को 21 दिसंबर को दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आइसोलेशन सेंटर भेजा गया था, लेकिन वह वहां से भाग गई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिला फिर स्पेशल ट्रेन के जरिए अपने घर राजामुंदरी पहुंची थी. हालांकि राहत की बात यह है कि महिला के साथ मौजूद उसका बेटा निगेटिव आया है.  

70 फीसद तेजी से फैसला है नया वायरस
वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का नया स्ट्रेन 70 फीसद तेजी से फैलता है. यह वायरस पर चुनौती बना हुआ है. उत्तर प्रदेश में ब्रिटेन से लौटे 500 से अधिक लोग लापता बताए जा रहे हैं. इन्हें ट्रेस करने का काम किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि दिल्ली उतरने के बाद महिला का कोरोना टेस्ट हुआ था, जो पॉजिटिव निकला. रिपोर्ट आने के बाद शुरू में उसका पता नहीं लगाया जा सका, क्योंकि उसका फोन अनरिचेबल था, काफी मशक्कत के बाद अधिकारियों को महिला को ट्रेस करने में कामयाबी मिली.

केंद्र सरकार अलर्ट मोड में 
नए स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि 9 से 22 दिसंबर के बीच भारत आए इंटरनेशनल पैसेंजर्स, जो सिंप्टोमैटिक या संक्रमित पाए गए हैं, उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग अनिवार्य होगी. वहीं, 31 दिसंबर तक सस्पेंड UK की उड़ानें आगे भी बंद रह सकती हैं.