logo-image

मई में कोरोना से हर दिन हो सकती हैं 5 हजार मौतें, अमेरिकी स्टडी में डराने वाला दावा

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 10 मई तक भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5600 तक पहुंच सकती है. वहीं यह भी दावा किया गया है कि 12 अप्रैल से 1 अगस्त के बीच में 3 लाख 29 हजार मौतों का अनुमान लगाया गया है.

Updated on: 24 Apr 2021, 09:15 AM

highlights

  • अगस्त तक तीन लाख लोगों की हो सकती है मौत 
  • 24 घंटे में मिले 3.45 लाख मामले
  • 10 मई तक पीक पर होगा कोरोना

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. हर दिन तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. हर दिन कोरोना के कारण होने वाली मौत का आंकड़ा ढाई हजार को पार कर गया है. अस्पतालों में बेड की भारी किल्लत है. जहां बेड मिल भी रहे हैं तो ऑक्सीजन की कमी से हाल बेहाल हो रहा है. इसी बीच एक अमेरिकी स्टडी में ऐसा खुलासा हुआ है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. इस स्टडी में दावा किया गया है कि मई में कोरोना के मामले एक दिन में आठ लाख को पार कर सकते हैं. वहीं इससे पांच हजार लोगों की हर दिन मौत हो सकती है.  दावा किया गया है कि मई के मध्य में कोरोना अपनी पीक पर होगा. 

तीन लाख लोगों की हो सकती है मौत 
रिपोर्ट में दावा किया गया कि अप्रैल से लेकर अगस्त के बीच देश में कोरोना से तीन लाख लोगों की मौत हो सकती है. वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार को टीकाकरण ही कम कर सकती है. आईएचएमई के विशषज्ञों ने स्टडी में चेताया है कि आने वाले हफ्तों में भारत में कोरोना वायरस से बहुत बुरी हालत होने वाली है. इस अध्ययन के लिए विशेषज्ञों ने भारत में संक्रमण और मौतों की वर्तमान दर का आंकलन किया है. 

यह भी पढ़ेंः जर्मनी से 23 ऑक्सीजन प्लांट एयरलिफ्ट करेगी वायुसेना, एक मिनट में होगा 900 किलो का उत्पादन

10 मई तक पीक पर होगा कोरोना
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मई कि मध्य तक भारत में कोरोना अपनी पीक पर होगा. दावा किया गया है कि 10 मई तक भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5600 तक पहुंच सकती है. वहीं यह भी दावा किया गया है कि 12 अप्रैल से 1 अगस्त के बीच में 3 लाख 29 हजार मौतों का अनुमान लगाया गया है. मई के दूसरे हफ्ते तक देश में एक दिन में मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या 8 लाख पार कर जाएगी.  

यह भी पढ़ेंः एक दिन में कोरोना के 3.45 लाख नए केस, 2621 मौतों से कोहराम, जानें राज्यों का हाल

24 घंटे में मिले 3.45 लाख मामले
दूसरी लहर ने भारत का हाल बेहाल कर दिया है. शुक्रवार को एक बार फिर देश में कोरोना के तीन लाख से अधिक मामले सामने आए. पिछले 24 घंटे में कोरोना के पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए. देश में वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, शुक्रवार रात 12 बजे तक 24 घंटों में भारत में 345,147 नए कोरोना संक्रमित मिले. वहीं, इस दौरान रिकॉर्ड 2621 कोरोना मरीजों की मौत हो गई. नए संक्रमित मरीजों की संख्या में भारत ने सभी देशों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अमेरिका भी अब डेली केस के मामले में भारत से पीछे छूट गया है जो देश के लिए चिंता की बात है.