logo-image

Covid-19: गुट निरपेक्ष देशों के वर्चुअल सम्मेलन में शामिल होंगे PM मोदी, नेहरू ने किया था शुरू

पूरी दुनिया में महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप जारी है, हर तरह के एहतियात के बाद भी इस रोक नहीं लग पा रही है. भारत में भी कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या 40 हजार के पार जा चुकी है. कोरोना की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुट निरपेक्ष (NAM)देशों के वर्चु्अल सम्मेलन में शामिल होने जा रहे हैं.

Updated on: 04 May 2020, 05:27 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप जारी है, हर तरह के एहतियात के बाद भी इस रोक नहीं लग पा रही है. भारत में भी कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या 40 हजार के पार जा चुकी है.  कोरोना की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुट निरपेक्ष (NAM)देशों के वर्चु्अल सम्मेलन में शामिल होने जा रहे हैं. पीएम मोदी आज शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरीए इस सम्मेलन में शामिल होंगे.बैठक में कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ एकजुट होने की मुहिम पर राजनीतिक घोषणापत्र जारी किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार बोले, किसी मजदूर ने दिया है रेल भाड़ा तो सरकार करेगी वापस, साथ में देगी 1000 रुपये

बता दें कि ये पहली बार है जब पीएम मोदी गुट निरपेक्ष बैठक में शामिल हो रहे हैं.  वहीं इस वर्चुअल सम्मेलन में पाकिस्तान भी सम्मलित होगा.  पाक की तरफ से राष्ट्रपति आरिफ अल्वी मौजूद रहेंगे.  गौरतलब है कि गुट निरपेक्ष देशों की इस बैठक में अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलियेव गुट निरपेक्ष आंदोलन (NAM) के मौजूदा चेयरमैन हैं. 

क्या गुट निरपेक्ष ?

गुट निरपेक्ष आंदोलन कई देशों की एक अंतराराष्ट्रीय संस्था है. इस आंदोलन को भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति गमाल अब्दुल नासर और युगोस्लाविया के राष्ट्रपति जोसिप ब्रॉज टीटो ने मिलकर शुरू किया था. इसकी शुरुआत अप्रैल 1961 में हुई थी. संयुक्त राष्ट्र के बाद NAM विश्व का दूसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है, जिसमें 120 सदस्य और 17 पर्यवेक्षक देश हैं.

गौरतलब है कि विश्व में कोरोनावायरस महामारी के चलते संक्रमित हुए लोगों की संख्या 35 लाख के पार पहुंच गई है, जबकि कोविड-19 संक्रमण के कारण अब तक दो लाख से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है. अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा सोमवार सुबह जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, महामारी से वैश्विक तौर पर अब तक कुल 35 लाख सात हजार 53 लोग संक्रमित हुए है. वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख 47 हजार 107 हो गया है.