News Nation Logo

BREAKING

Banner

Corona Virus: तिहाड़ जेल से 300 अंडर ट्रायल कैदी जमानत पर हुए रिहा

दुनिया भर में कोरोना का कहर जारी है, भारत में कोरोना लॉकडाउन का चौथा दिन है. इसी के साथ भारत में लगातार इस महामारी के मामले बढ़ते जा रहे है. वहीं भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच चुकी है और 800 ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 28 Mar 2020, 11:48:02 PM
corona

Corona Lockdown 4th day (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

दुनिया भर में कोरोना का कहर जारी है, भारत में कोरोना लॉकडाउन का चौथा दिन है. इसी के साथ भारत में लगातार इस महामारी के मामले बढ़ते जा रहे है. वहीं भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच चुकी है और 800 ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके है. बता दें कि कोरोना वायरस ने दुनिया के कई मुल्कों को अपनी चपेट में ले रखा है. अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. वहीं 26,367 लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने COVID19 से लड़ने के लिए प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति फंड (PM-CARES फंड) में राहत के लिए 51 करोड़ रुपये का योगदान दिया है.


 

नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने ट्वीट कर कहा कि मेरी नोएडा और गौतमबुद्ध नगर के मकान मालिकों से अपील है कि लॉकडाउन के दौरान अगर आपके किराएदारों के पास तुरंत किराया देने के पैसे न हो तो अगले एक या दो महीने का किराया बाद में ले लें या फिर हो सके तो माफ़ कर दें.

तिहाड़ जेल प्रशासन ने लगभग 300 अंडर ट्रायल कैदियो को अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया है. Corona viurs से बचाव के लिए आगे भी और कैदियों को अंतरिम जमानत पर रिहा किया जा सकता है.

दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस को लेकर हाई लेवल मीटिंग की है.

आनंद विहार में भीड़ बढ़ने की वजह से दिल्ली पुलिस ने यमुना रिवर पर बसों को रोका. दिल्ली पुलिस आम लोगों को रोकने में अक्षम है. दिल्ली पुलिस के जवानों की संख्या कम होने की वजह से भीड़ को नहीं रोक पा रही है.


कर्नाटक सरकार ने मजदूरों के लिए 'फूड हेल्पलाइन नंबर 155214' लॉन्च किया है, जो Coronavirus के दौरान लॉकडाउन में समस्याओं का सामना कर रहे हैं.

दिल्ली के आनंद विहार बस टर्मिनल पर बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक अपने घरेलू शहरों और गांवों के लिए बसों में सवार होते हैं.

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल में कुल 165 COVID19 मामले उपचाराधीन हैं. इसके लिए समुदाय केंद्र और रैपिड परीक्षण किए जा रहे हैं.


 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल में 6 और COVID19 सकारात्मक मामले सामने आए हैं. तिरुवनंतपुरम से 2 और कोल्लम, मलप्पुरम, कासरगोड और पलक्कड़ से 1 केस सामने आए हैं.

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब में आज तक कोई सकारात्मक मामला सामने नहीं आया है. राज्य के सभी जिला अस्पतालों में आईसीयू स्थापित किए जाने हैं. मांग को पूरा करने के लिए 50 नए वेंटिलेटर अधिग्रहीत किए गए हैं.


 

बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने प्रवासी मजदूरों से अपील की है कि बिहार की ओर न लौटे, अपने सांसदों से संपर्क करें, देश समाज की सुरक्षा के लिए अपनी सुरक्षा के लिए जहां है वही रहें.

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा कि यह वह समय है जब यह सब हमारे लोगों का जीवन है और हमें कुछ भी करने की जरूरत है और यह सब कुछ लेता है. मैंने अपनी बचत से पीएम मोदी जी के PM-CARES फंड में 25 करोड़ रुपये का योगदान करने की प्रतिज्ञा की है. आइए जान बचाएं, जान है तो जहान है. 

उत्तराखंड में शनिवार को लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन पर 183 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने विधायकों से प्रवासी कामगारों को दिल्ली नहीं छोड़ने का अनुरोध करने के लिए कहा है, क्योंकि हमने सभी के लिए व्यवस्था की है. मैं अपील करूंगा कि इस महामारी को रोकने के लिए पीएम द्वारा की गई तालाबंदी की पहल जरूरी है. अगर लोग पलायन करेंगे तो # COVID19 मामले बढ़ेंगे.

मुंबई के सैफी अस्पताल के ओपीडी और आयसीयू को सील करने का बीएमसी ने आदेश दिया है. एक दिन पहले ही हुई कोरोना से सैफी के सर्जन डॉक्टर की मौत हुई थी.


 

कोरोना वायरस से जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स फंड में मदद करने की अपील की.

भारतीय जनता पार्टी(b j p ) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के सभी सांसदों और विधायकों से अपना एक महीने का वेतन कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा करने को कहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि वो मजदूरों के टेस्ट की व्यवस्था करें. केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा है कि पलायन कर रहे मजदूरों को रोका जाए और उनके भोजना और रहने का इंतजाम किया जाए. साथ ही मजदूरों और बेघरों के लिए दवा का भी इंतजाम किया जाए. कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एम्स एक सेंटर भी बनाया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य ने लोगों से ये भीअपील की है कि ये लड़ाई हम सबकी है,  सहयोग करें.

अहमदाबाद में एक और कोरोना मरीज की मौत हो गई है.मरने वाली महिला की उम्र 46 साल की है जिसे मधुमेह और ब्लडप्रेशर की समस्या है. गुजरात में कोरोना से मरने वालों की तादाद 4 हो चुकी है. अब तक कोरोना के 54 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

कोरोना वायरस के संकट से बचाव और राहत कार्यों में मदद करना चाहते हैं तो गौतमबुद्ध जिला अधिकारी के सरकारी खाते में धनराशि ट्रांसफर कर सकते हैं. डीएम बीएन सिंह ने अपने सरकारी खाते की डिटेल पब्लिक से शेयर की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल का कहना है कि दुनिया भर की रिपोर्टों के अनुसार, कोरोना वायरस से बुजुर्ग लोग अधिक जोखिम में हैं. 

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा अलगाव कोच तैयार किए गए हैं. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे क्षेत्र में कामाख्या रेलवे स्टेशन (असम) के दृश्य. एक कोच में 9 मरीजों को रखा जा सकता है.

दिल्ली पुलिस PRO एम.एस. रंधावा ने बताया कि दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर दिल्ली मूवमेंट पासेस के लिंक पर क्लिक करके आप अपना ई-पास बना सकते हैं. आप अपने फोन पर उसे डाउनलोड कर हमेशा अपने पास रखें. इस पास का दुरुपयोग न करें. फॉर्म भरने में दिक्कत आने पर आप 23469526 हेल्प लाइन पर फोन कर सकते हैं.

हमने बहुत सारे स्कूलों में खाना खिलाना शुरू किया है,आज दोपहर 568  स्कूलों में खाना खिलाया जाएगा. जिन लोगों के पास खाना ​नहीं है या फिर बेघर हैं वो अपने पास के स्कूल में आकर खाना खा सकते हैं. हम स्कूलों को नाइट शेल्टर में बदल रहे हैं: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने SGPGI के ट्रामा सेंटर पहुंच कर कोरोना वायरस को लेकर तैयारियों का जायज़ा लिया.



दिल्ली में देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच पुलिसकर्मियों ने नबी करीम सदर बाजार इलाके में जरुरतमंद लोगों को खाना बांटा.

नागपुर में देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र में फंसे दिहाड़ी मजदूरों को मध्य प्रदेश बॉर्डर तक पहुंचाने के लिए गाड़ीवाले 50-100 रुपए ले रहे हैं. 



कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लॉकडाउन की वजह से देश से अलग-अलग राज्यों में फंसे कश्मीरी छात्रों को लेकर फोन पर बात की.

कल शाम 5 बजे से 8 बजे के बीच 10 नए #COVID19 मामले दर्ज किए गए हैं, कर्नाटक में मामलों की कुल संख्या 74 हो गई है. राज्य में अभी तक 3 मौतें हुई हैं और 5 लोग ठीक हो गए हैं, उन्हें छुट्टी दे दी गई है: कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग

आंध्र प्रदेश, जिला कृष्णा में आंध्र प्रदेश के मंत्री पेर्नी वेंकट रमैय्या ने खुद ट्रैक्टर चलाकर इलाके में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया. 



उत्तराखंड में लॉकडाउन की वजह से देहरादून में कई ट्रक ड्राइवर फंसे हुए हैं. एक ट्रक ड्राइवर संजीव कुमार ने बताया: 22 तारीख से हम यहां खड़े हैं ना तो हमें भाड़ा मिल रहा है ना ही खाली गाड़ी ले जाने दे रहे हैं. खाने के लिए भी दुखी हैं कोई ले आता है तो खा लेते हैं नहीं तो भूखे रहते हैं.



गाजियाबाद, गांव जा रहे लोगों को बस मुहैया करवाए जाने पर ट्रैफिक इंस्पेक्टर परमहंस तिवारी: जो पब्लिक अपने घरों को जा रही है काफी लोग एक जगह पर इकट्ठा हो चुके हैं इसलिए उन्हें जिला अधिकारी महोदय के आदेश से सरकारी बसों और प्राइवेट बसों की मदद से सुरक्षित उनके गांव भेजा जा रहा है.



कोच्चि मेडिकल कॉलेज में आज कोरोना वायरस से एक 69 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई: एर्नाकुलम जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन.के.कुट्टप्पन ये केरल में कोरोना वायरस से पहली मौत है.


 

हम लोगों को जागरूक करने के लिए बहुत कुछ कर रहे थे लेकिन  जागरूकता बहुत कम थी हमने सोचा कि कुछ करते हैं जिससे बात उनकी समझ में आ जाए. मैं हेलमेट पहनकर लोगों के बीच घूमता हूं और वो डर जाते हैं, हमें लगता है कि हेलमेट से उनको बात समझ आ रही है: कोरोना हेलमेट पहनने वाले पुलिस कर्मी 

तमिलनाडु में चेन्नई में आर्टिस्ट गौतम ने कोरोना को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए 'कोरोना हेलमेट' तैयार किया है।पुलिस इससे लोगों को जागरूक कर रही है. गौतम कहते हैं पुलिस 24घंटे काम कर रही है वहीं लोग इसको लेकर गंभीर नहीं है।मैं पुलिस के लिए कुछ करना चाहता था इ​सलिए ये तैयार किया.



बेंगलुरु में लॉकडाउन के दौरान बाजार में सब्जियां पहुंचाने वाला एक ड्राइवर- महाराष्ट्र के लात्तूर से टमाटर लेकर आ रहे हैं. बहुत दिक्कत हो रही है. बाजार जा रहे हैं तो वहां से वापिस भेज रहे हैं. माल पूरा खराब हो रहा है पानी छूट रहा है उससे। ऐसे में माल लेकर कहां जाएंगे.

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे ने आइसोलेशन कोच तैयार किए हैं.मरीज़ के लिए कैबिन तैयार करने के लिए बीच के बर्थ को एक तरफ से हटाया गया है,मरीज़ के बर्थ के सामने के सभी 3 बर्थों को हटाया गया है. बर्थ पर चढ़ने के लिए लगाई गईं सभी सीढ़ियों को हटाया गया है. आइसोलेशन कोच तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे और दूसरी जगहों पर भी फेरबदल किया गया है.



हरियाणा में लॉकडाउन के ​बीच ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था ना होने के चलते फरीदाबाद में लोग पैदल ही अपने गांव जाने को मजबूर हैं. रईस ने बताया- हम टीकमगढ़ जाएंगे, घर में बच्ची और मां बीमार है. सुबह 6 बजे से बैठे हैं कोई वाहन नहीं आ रहा है. पुलिस वाले डंडा मारने लगे बोले निकलो यहां से.



लॉकडाउन के बीच प्रवासी श्रमिकों को उनके संबंधित होमटाउन में ले जाने के लिए 1000 बसों की व्यवस्था की गई है. कल रात मुख्यमंत्री ने परिवहन अधिकारियों, बस ड्राइवरों और कंडक्टरों को  बुलाया था ताकि सभी व्यवस्थाएं की जा सकें: उत्तर प्रदेश सरकार 

दिल्ली में  जब कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों में हैं उस दौरान दो लड़के वैभव और सार्थक अपनी सोसाइटी में जरूरी सामान की मुफ्त होम डिलीवरी करके लोगों की मदद कर रहे हैं.

पुलिस द्वारा उत्तर प्रदेश के जिलों में लोगों के जाने पर रोक लगाने के बाद दिल्ली के गाजीपुर बोर्डर पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. 



भारत में अब तक कोरोना वायरस के 873 मामले, 775 केस एक्टिव सामने आए.

दिल्ली बॉर्डर से यूपी के विभिन्न इलाकों के लिए UPSRTC चला रही है 200 बसें. दिल्ली के आसपास में फंसे लोगों के गंतव्य तक पहुंचाने का काम शुरू 28 और 29 मार्च के चलेंगी बसे. इसके अलावा जिलों के अधिकारियों से यात्रियों की स्क्रीनिंग करने को कहा गया.

राजस्थान में आज कोरोना वायरस पॉजिटिव दो मामले मिले हैं-अजमेर में एक 23 वर्षीय व्यक्ति जिसने पंजाब की यात्रा की थी और भीलवाड़ा में एक 21 वर्षीय महिला. राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव कुल मामलों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग 

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण का संदिग्ध होने के बावजूद बतौर मुख्यमंत्री कमलनाथ के अंतिम प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए पत्रकार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज. कोरोना से पीड़ित पाया गया है आरोपी पत्रकार.

गुजरात में 6 और लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, राज्य में पीड़ितों की संख्या 53 हुईः जयंती रवि, प्रिंसिपल सेक्रटरी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग

देश में कोरोना वायरस के 873 नए मामले, पीड़ितों में विदेशी नागरिक भी शामिल.



तमिलनाडु के रामेश्वरम में सीताराम दास बाबा अपने आश्रम में आने वाले जरूरतमंदों को खाना उपलब्ध करा रहे हैं. कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच लोगों की कर रहे हैं मदद.



अमृतसर में प्रशासन ने सब्जी मंडी को सुबह 4 से 7 बजे तक खोलने की अनुमति दी. अमृतसर की सब्जी मंडी असोसिएशन का कहना है कि उन्होंने 5 घंटे तक मंडी खोलेने की अनुमति प्रशासन से मांगी है. सब्जी की कोई कालाबाजारी नहीं हो रही है.



कोरोना के 60 संदिग्धों का सैंपल जांच के लिए गोवा से पुणे ले जाया गया. शुक्रवार को नेवी के ड्रॉनियर एयरक्राफ्ट से ले जाया गया सैंपल.

सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान रखते हुए कोरोना लॉकडाउन में लोग जरूरत का सामान खरीद रहे है.



कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच अपने गांव जाने के लिए गाजियाबाद के लालकुआं में भारी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं, दिल्ली, गुरुग्राम आदि जगहों से कई किलोमीटर पैदल चलकर पहुंच रहे लाल कुआं.



नोएडा में भारी संख्या में एनएच-24 के जरिए पैदल ही गांव जा रह दिल्ली और हरियाणा में काम करने वाले प्रवासी मजदूर, महिलाएं और बच्चे. आशीष नाम के एक शख्स का कहना है, 'मैं बहादुरगढ़ से आ रहा हूं, मुझे इटावा (358 किमी) जाना है. मेरी कंपनी बंद हैं, मेर पास और क्या विकल्प बचता है.'



महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 6 नए मामले सामने आए. मुंबई में 5 और नागपुर में 1 मामला.



पश्चिम बंगाल में कोलकाता पुलिस ने एक महिला को सोशल मीडिया पर फर्जी खबर पोस्ट करने के लिए गिरफ्तार किया है. महिला बेलियाघाटा डॉक्टर को कोरोना वायरस से संक्रमित की खबर फैला रही थी.

कश्मीर में 8 और जम्मू में 3 अस्पताल विशेष रूप से  #COVID19 के लिए तैयार किए गए हैं. 2,400 उपचार बेड और 1,000 अतिरिक्त संगरोध बेड भी चिह्नित किए गए हैं: रोहित कंसल, प्रमुख सचिव (योजना) जम्मू और कश्मीर 

नोएडा प्राधिकरण द्वारा क्षेत्र में सबसे मुख्य कार्य शहर की सफाई और सैनिटाइजेशन का किया जा रहा है. 260 लोगों को दरवाजे पर आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति दी गई. 85 दवा की दुकानों और ग्रोसरी दुकानों की सूची बनाई है जो घर पर ही डिलीवरी करेंगे :रितु माहेश्वरी, CEO,नोएडा प्राधिकरण

First Published : 28 Mar 2020, 07:08:08 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×