News Nation Logo

काबू में कोरोना: इन राज्यों ने पाबंदियों में दी छूट, देखें- नई गाइडलाइंस

हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर राज्य ने रात्रि कर्फ्यू हटाने का ऐलान किया है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल और दिल्ली सहित अन्य राज्यों ने कर्फ्यू में ढील देने का निर्णय लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 15 Feb 2022, 08:00:33 AM
coronacase

कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट के बाद इन राज्यों ने दी छूट (Photo Credit: file photo)

highlights

  • दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद प्रतिबंधों और कर्फ्यू में ढील दी जा सकती है.
  • राजस्थान ने रात्रि कर्फ्यू को समाप्त करने की घोषणा की है
  • बिहार में शादियों और अंतिम संस्कार में 200 लोगों की उपस्थित हो सकती है

नई दिल्ली:  

देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले लगातार गिरावट की ओर हैं. मगर अभी भी हर दिन हजारों की संख्या में केस मिल रहे हैं. इस बीच कोरोना (Coronavirus) के मामलों में कमी के बाद कई राज्यों ने कोरोना प्रतिबंधों (Covid19 Restrictions) को हटाने का काम शुरू कर दिया है. वहीं कई राज्य अभी भी कुछ एहतियात के साथ फैसले ले रहे हैं. हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर राज्य ने रात्रि कर्फ्यू हटाने का ऐलान किया है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल और दिल्ली सहित अन्य राज्यों ने कर्फ्यू में ढील देने का निर्णय लिया है. वहीं रात में कर्फ्यू जारी रहेगा.

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के कारण भारत में कोविड की तीसरी लहर देखने को मिली. इसके बाद कई राज्यों ने संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए कोरोना प्रतिबंधों को कड़ाई के साथ लागू कर दिया. अब जब कोरोना के मामलों में गिरावट आई है तो राज्यों  और केंद्र शासित प्रदेशों ने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए प्रतिबंधों को हटाना शुरू कर दिया है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की होने वाली बैठक के बाद अगले  सप्ताह से कोविड-19 प्रतिबंधों और कर्फ्यू में ढील दी जा सकती है. राजस्थान ने रात्रि कर्फ्यू को समाप्त करने की घोषणा की है.  वहीं असम में कोरोना प्रतिबंधों से पूरी तरह से छूट दी जा चुकी है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना की रफ्तार हुई कम, पिछले 24 घंटे में 586 नए मामले

असम में 15 फरवरी से कोई कर्फ्यू नहीं

असम (Assam) के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा (CM Himanta Biswa Sarma) ने सोमवार को कहा कि राज्य में 15 फरवरी से कोई कर्फ्यू (Curfew) लागू नहीं होगा. इसके साथ ही कोरोना वायरस प्रतिबंध (COVID-19 restrictions) भी वापस लिए जाएंगे. इसके साथ ही सीएम ने सभी छात्रों से कोरोना वैक्सीन लगवाने की अपील की. उन्होंने खासकर 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों  को टीके लगवाने की अपील की है. इसके साथ सीएम ने कहा कि राज्य में अन्य नगर बोर्ड चुनावों के साथ, गुवाहाटी नगर निगम और कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद के  चुनाव अप्रैल में होंगे.

आंध्र प्रदेश 

राज्य ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू सोमवार से पूरी तरह से हटा लिया गया है. सरकार ने यह निर्देश कोविड-19 की सकारात्मक दर के बाद लिया है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि  सप्ताह-दर-सप्ताह संक्रमण की सकारात्मकता दर 25.64 से गिरकर 5.45 प्रतिशत पर पहुंच चुकी है. यहां पॉजिविटी दर 17.07 से गिरकर 3.29 प्रतिशत हो गई.

जम्मू और कश्मीर 

कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद जम्मू-कश्मीर ने रविवार को लगभग छह माह बाद रात का कर्फ्यू हटाने और शैक्षणिक संस्थानों को दोबारा से खोलने की घोषणा की. राज्य प्रशासन ने कोरोना मामले में कमी आने के बाद सिनेमा हॉल, थिएटर, रेस्तरां, क्लब, योगा क्लब और स्विमिंग पूल को अधिकतम क्षमता के साथ 25 प्रतिशत लोगों  के साथ खोलने की अनुमति दी है.

हिमाचल प्रदेश 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी राज्य में कोविड19 के मामलों में गिरावट के बीच नाइट कर्फ्यू हटाने का निर्णय लिया है. यह फैसला सीएम जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया. राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 5 जनवरी को रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया था. जिसके बाद 31 जनवरी को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर दिया गया था. हालांकि राज्य में सभाओं पर कुछ प्रतिबंध लागू रहेंगे.

बिहार 

कोरोना वायरस के संक्रमण कम होने के बाद बिहार सरकार ने सोमवार से सभी कोरोना प्रतिबंध हटा लिए. सीएम नीतीश कुमार ने बैठक कर यह निर्णय लिया. सीएम ने ट्वीट करके इस बात जानाकरी दी. यह निर्देश 14 फरवरी से लागू हो गए. अब राज्य में शादियों और अंतिम संस्कार में 200 लोगों की उपस्थित हो सकती है. इसके साथ राज्य में सभी स्कूल सामान्य रूप से चलेंगे.

दिल्ली में कर्फ्यू में मिलेगी ढील  

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद अगले सप्ताह से दिल्ली में कोरोना  प्रतिबंधों और कर्फ्यू में ढील दी जा सकेगी. डीडीएमए ने चार फरवरी को अपनी बैठक में रात के कर्फ्यू को बढ़ाया था, मगर रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक का समय घटा दिया था. रात्रि कर्फ्यू की वजह से राजधानी में अभी गैर-जरूरी दुकानों को रात 8 बजे तक खोलने की इजाजत होगी.

राजस्थान में सार्वजनिक जगहों पर 250 लोगों को इजाजत

राजस्थान ने रात का कर्फ्यू समाप्त करने का ऐलान किया गया है. इससे पहले सरकार ने 5 फरवरी को निजी और सार्वजनिक जगहों पर 250 लोगों को इजाजत की छूट दी थी, वहीं राज्य में शैक्षणिक गतिविधियां एक फरवरी से आरंभ हो गई हैं.

बंगाल में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी

पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं को लेकर 16 फरवरी से स्कूलों को दोबारा खोलने की इजाजत दी है. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करने के साथ निचले वर्गों के लिए शारीरिक कक्षाएं दो साल के अंतराल के बाद शुरू होंगी.

 

First Published : 15 Feb 2022, 07:04:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.