News Nation Logo

क्या बना ली गई कोरोना की पहली वैक्सीन, कंपनी ने किया सफल परीक्षण का दावा

Moderna Inc. का दावा है कि उसका पहला ट्रायल सफल हुआ है. इसकी वैक्सीन के जरिए शरीर में एंटीबॉडीज बन रही हैं जो वायरस के हमले को काफी कमजोर बना देती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 19 May 2020, 01:00:30 PM
vaccine

कोरोना वैक्सीन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच दुनियाभर के एक्सपर्ट इस वक्त वैक्सीन की खोज में जुटे हुए हैं. हालांकि अब इस वैक्सीन की खोज पूरी होती हुई दिखाई दे रही है. दरअसल Moderna Inc. का दावा है कि उसका पहला ट्रायल सफल हुआ है. इसकी वैक्सीन के जरिए शरीर में एंटीबॉडीज बन रही हैं जो वायरस के हमले को काफी कमजोर बना देती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन का असर अलग-अलग स्टेज में हो रहा है. इसके तहत देखा जा रहा है कि दवा का शरीर पर कैसा असर हो रहा है और कितने वक्त में हो रहा है. साथ ही साइड इफेक्ट पर भी ध्यान दिया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक 45 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया गया जिसमें लोगों को कम मात्रा वाले शॉट्स दिए गए. इस दौरान उनके शरीर में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडीज दिखाई दीं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के सीईओ का कहना है कि एंटीबॉडीज का बनना अच्छा लक्षण है जो वायरस को बनने से रोक सकता है. हालांकि इस वैक्सीन का इस्तेमाल फिलहाल छोटे समूह पर ही किया गया है. बता दें कंपनी जनवरी महीने से ही इस वैक्सीन पर काम कर रही है.

इस वैक्सीन के साइडइफेक्ट

इस वैक्सीन के लोगों पर कुछ साइडइफेक्ट भी दिखाई दिए जैसे जिसे वैक्सीन का बड़ा डोज दिया गया था उसमें बुखार, मांसपेशियों में तेज दर्द जैसे लक्षण दिखे. वहीं जिसे मध्यम डोज दिया गया उसके शरीर में जहां इंजेक्शन लगा था, उसके आसपास की त्वचा लाल हो गई. इसके अलावा बुखार, उल्टियां, मसल पेन, सिरदर्द के लक्षण भी दिखे. हालांकि ये सारे ही लक्षण लगभग एक दिन में ठीक हो गए.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 May 2020, 01:00:30 PM