News Nation Logo
Banner

Corona संक्रमण मिलने पर भी अब बंद नहीं होंगे ऑफिस, नई SOP जारी

Corona कहर के बाद अधिकतर सामाजिक-व्यावसायिक-औद्योगिक गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं. इसे देखते हुए गृह मंत्रालय ने कोरोना के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Feb 2021, 06:57:32 AM
Corona Office

Corona पर जारी हुई नई एसओपी. बंद नहीं होंगे ऑफिस. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोरोना मामलों में कमी देखते हुए जारी की गई नई एसओपी
  • कर्मचारी में संक्रमण के बावजूद बंद नहीं होगा पूरा ऑफिस
  • एक-दो संक्रमण मिलने पर उनकी गतिविधि वाला क्षेत्र होगा सैनिटाइज 

नई दिल्ली:

भारत (India) में न सिर्फ कोरोना संक्रमण की दर कम हो रही है, बल्कि नए केसों की तुलना में ठीक होने वाले रोगियों का प्रतिशत भी बढ़ रहा है. इसके साथ ही अधिकतर सामाजिक-व्यावसायिक-औद्योगिक गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं. इसे देखते हुए गृह मंत्रालय ने कोरोना के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है. इस नई एसओपी के तहत अगर संक्रमण (Corona Epidemic) के एक या दो मामले सामने आते हैं, तो केवल उतने ही भाग को सैनिटाइज करने की आवश्यकता पड़ेगी, जहां पिछले 48 घंटे में मरीज की गतिविधियां रही हों. इसके साथ ही अगर कार्यस्थल में कोविड-19 (COVID-19) मरीज मिलता है, तो भी पूरा ऑफिस बंद नहीं किया जाएगा. 

सैनिटाइजेशन के बाद खुलेगा ऑफिस
शनिवार को जारी एसओपी के मुताबिक तय नियमों के तहत सैनिटाइज करने के बाद ऑफिस में कार्य शुरू किया जा सकता है. मंत्रालय ने कहा कि अगर कार्यस्थल पर कई मामले सामने आते हैं, तो पूरी इमारत अथवा ब्लॉक को सैनिटाइज करने की प्रक्रिया करनी होगी और उसके बाद ही कार्य शुरू किया जा सकता है. नई एसओपी के मुताबिक निषिद्ध जोन में रहने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को इस बारे में अपने वरिष्ठ अधिकारी को सूचित करना चाहिए और जब तक क्षेत्र निषिद्ध जोन की श्रेणी से बाहर नहीं हो, तब तक कार्यालय नहीं जाना चाहिए. यानी वे वर्क फ्रॉम होम कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ेंः  हाल-ए-ताजमहल : कोविड-19 के बाद जानें कितना बदला ताज

कंटेनमेंट जोन वाले ऑफिस रहेंगे बंद
नई एसओपी के मुताबिक निषिद्ध जोन के अंतर्गत आने वाले कार्यालय बंद ही रहेंगे. इसके अलावा केवल बिना लक्षण वाले कर्मचारियों और आगंतुकों को ही कार्यालय में आने की अनुमति दी जानी चाहिए. एसओपी में कोविड-19 बचाव उपायों का सख्ती से पालन करने पर भी जोर दिया गया है. गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 12,194 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1.09 करोड़ हो गई है, जबकि इस महीने आठवीं बार महामारी से एक दिन में सौ से कम लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी किये गए आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. कोरोना मुक्त होने वालों की संख्या एक करोड़ छह लाख 11 हजार 731 हो गई है. वहीं सक्रिय मामले 996 बढ़कर 137567 हो गई. इस अवधि में 92 मरीजों की मौत हो गई और मृतकों का आंकड़ा अभी तक बढ़ कर एक लाख 55 हजार 642 हो गया है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Feb 2021, 06:52:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.