News Nation Logo

Corona Crisis का दूसरा पहलू, संक्रमण से ठीक हुए मरीजों व मौतों के बीच अनुपात 80:20

मरीजों की संख्या और मौतों की संख्या के बीच का अनुपात 80:20 है. मंत्रालय ने जानकारी दी कि अभी तक 13.6 प्रतिशत लोग संक्रमण (Infection) से निजात पा चुके हैं.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 18 Apr 2020, 07:24:41 AM
Covid-19-Corona Virus

अभी तक 13.6 प्रतिशत लोग संक्रमण (Infection) से निजात पा चुके हैं. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • ठीक हुए मरीजों और मौतों की संख्या के बीच अनुपात 80:20 है.
  • अभी तक 2006 लोग यानी 13.6 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं.
  • 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में औसत दोगुनी दर कम है.

नई दिल्ली:

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना (Corona Virus) के ठीक हुए मरीजों की संख्या और मौतों की संख्या के बीच का अनुपात 80:20 है. मंत्रालय ने जानकारी दी कि अभी तक 13.6 प्रतिशत लोग संक्रमण (Infection) से निजात पा चुके हैं. देश में नोवेल कोरोना वायरस से व्याप्त भय के बीच यह खबर एक बड़ी राहत है. एक दैनिक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि मंत्रालय ने देश में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों के आंकड़ों का कई तरीकों से विश्लेषण किया है. अग्रवाल ने कहा कि यह पता चला है कि रोगी के ठीक होने की दर मृतकों की तुलना में अधिक है.

यह भी पढ़ेंः 'नौटंकी' जारी है तबलीगी जमात प्रमुख मौलाना साद की, नोटिसों के बाद भी मांग रहे एफआईआर कॉपी

अभी तक 13.6 प्रतिशत मरीज ठीक
उन्होंने कहा, अभी तक कम से कम 2006 लोग यानी 13.6 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं. इसके साथ ही अग्रवाल ने कहा कि दोहरीकरण दर का मतलब है कि देश में कितने दिनों में मामलों की संख्या दोगुनी हो जाती है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से पहले हर तीन दिनों में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो रही थी, लेकिन अब यह दर 6.2 प्रतिदिन है. अग्रवाल ने कहा, हमें दोगुनी दर कम करने के लिए अपनी सतर्कता बढ़ाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown के बीच मॉब लिंचिंग, भीड़ ने तीन लोगों को मार डाला

19 राज्यों में दोगुनी दर कम
अग्रवाल ने कहा कि 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में औसत दोगुनी दर कम है. इनमें केरल, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, पुडुचेरी, दिल्ली, बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पंजाब, असम और त्रिपुरा शामिल हैं. संयुक्त सचिव ने बताया कि शुरूआत में 2.4 प्रतिशत के हिसाब से कोरोना संक्रमित बढ़ रहे थे, लेकिन एक अप्रैल के बाद से 1.2 प्रतिशत वृद्धि दर रह गई है। इसमें और सुधार की कोशिशें जारी हैं.

First Published : 18 Apr 2020, 07:24:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.