logo-image

Corona Crisis: महाराष्ट्र ने बढ़ाई चिंता, देश के कुल मामलों का 33% सिर्फ इस राज्य से

संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र तो हर गुजरते दिन के साथ चुनौतियां पेश कर रहा है. यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 20 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी है, जो देश के कुल मामले का करीब 33% है.

Updated on: 10 May 2020, 07:47 AM

highlights

  • महाराष्ट्र में लगातार बढ़ते मामलों ने केंद्र की चिंता को बढ़ाया.
  • देश के कुल मामले का करीब 33% संक्रमण अकेले महाराष्ट्र से.
  • मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 12,864 हो गए.

दिल्ली:

देश में कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण के मामलों की संख्या शनिवार को 62 हजार से अधिक हो गई, वहीं महामारी के कारण मरने वालों की संख्या भी दो हजार से ज्यादा हो गई. इस लिहाज से देखें तो अब जब देश में कोरोना लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) खत्म होने में महज हफ्ता भर ही बचा है तो देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के तेजी से बढ़ते मामले चिंता में डाल रहे हैं. संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र तो हर गुजरते दिन के साथ चुनौतियां पेश कर रहा है. यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 20 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी है, जो देश के कुल मामले का करीब 33% है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में लगातार बढ़ते मामलों ने केंद्र सरकार की चिंता को और बढ़ा दिया है. महाराष्ट्र में शनिवार को संक्रमण के 1165 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 20,228 पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ेंः कोविड-19: देश में संक्रमण के मामले 62,000 के पार, विदेश से लौटे लोगों में संक्रमण ने बढ़ाईं चिंताएं

सिर्फ महाराष्ट्र में ही मरे 779
कोरोना महामारी से अब तक देश में 2,000 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है, वहीं 17,847 से ज्यादा लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. अकेले महाराष्ट्र राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 779 हो गई. राज्य में पिछले 24 घंटे में 1165 नए मामले में से 722 केस मुंबई शहर से सामने आए हैं, जबकि 27 लोगों की मौत हो गई है. मुंबई शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 12,864 हो गए. जबकि संक्रमण से हुई मौतों का आंकड़ा 489 पहुंच गया है. अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में संक्रमण के कारण मरे 48 लोगों में से 27 मुंबई शहर के, 9 पुणे शहर से, आठ नासिक के मालेगांव, एक-एक अकोला, पुणे जिला,नांदेड़ और अमरावती के थे. शुक्रवार को बीएमसी अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के धारावी में पांच ऐसे लोगों की मौत हो गई, जिन्हें कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया था. इन पीड़ितों ने हॉस्पिटल में अपना 14 दिनों का क्वारंटीन का समय एक महीने पहले पूरा कर लिया था.

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में धारचूला को लिपुलेख से जोड़ने वाली नयी सड़क भारत के क्षेत्र में : विदेश मंत्रालय

पुलिस बल में भी फैल रहा कोरोना संक्रमण
महाराष्ट्र में पुलिसकर्मी भी तेजी से कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. बताया जाता है कि पूरे राज्य में 714 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव है जिनमें से 61 अब तक ठीक हो चुके हैं. अभी भी 648 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित बताए जा रहे हैं जबकि 5 पुलिसकर्मियों की अब तक मौत हो चुकी है. इस बीच भारत सरकार द्वारा विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी के लिये चलाए गए व्यापक अभियान के बीच विदेश से सात मई को केरल लौटे दो लोगों के संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ रही हैं. ये दोनों लोग दुबई और अबुधाबी से अलग-अलग उड़ानों से भारत आए थे। महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली समेत कई अन्य स्थानों पर बड़ी संख्या में बढ़ते मामलों के बीच विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बड़ी संख्या में ट्रेनों और बसों से पैतृक स्थानों के लिये भेजे जा रहे प्रवासियों के आवागमन और विशेष उड़ानों से विदेशों से लाए जा रहे भारतीयों की वजह से आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में और बढ़ोतरी होगी.