News Nation Logo

कोरोना संकट के बीच आई बुरी खबर, जा सकती है 52 प्रतिशत नौकरियां, CII के सर्वे में दावा

देशव्यापी पाबंदियों का अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव होगा. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) एक सर्वेक्षण के हवाले से भारी संख्या में लोगों की नौकरी जाने का अंदेशा जताया है.

Bhasha | Updated on: 05 Apr 2020, 06:07:39 PM
demo photo

कोरोना संकट के बीच आई बुरी खबर, जा सकती है 52 प्रतिशत नौकरियां (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है. इससे निपटने के लिए लॉकडाउन किए गए हैं. जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था पर असर दिख रहा है. भारत में भी कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए किए गए 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है.  देशव्यापी पाबंदियों का अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव होगा. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) एक सर्वेक्षण के हवाले से भारी संख्या में लोगों की नौकरी जाने का अंदेशा जताया है.

सीआईआई के करीब 200 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के बीच किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण ‘सीआईआई सीईओ स्नैप पोल’ के मुताबिक मांग में कमी से ज्यादातर कंपनियों की आय गिरी है. इससे नौकरियां जाने का अंदेशा है. सर्वेक्षण के अनुसार, ‘चालू तिमाही (अप्रैल -जून) और पिछली तिमाही (जनवरी-मार्च) के दौरान अधिकांश कंपनियों की आय में 10 प्रतिशत से अधिक कमी आने की आशंका है और इससे उनका लाभ दोनों तिमाहियों में पांच प्रतिशत से अधिक गिर सकता है.’

इसे भी पढ़ें:आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए मोबाइल फ्लैश लाइट का ना करें इस्तेमाल, जानें क्या है वजह

घरेलू कंपनियों गिरावट का असर देश की आर्थिक वृद्धि दर पर पड़ेगा

सीआईआई ने कहा, ‘घरेलू कंपनियों आय और लाभ दोनों में इस तेज गिरावट का असर देश की आर्थिक वृद्धि दर पर भी पड़ेगा. रोजगार के स्तर पर इनसे संबंधित क्षेत्रों में 52 प्रतिशत तक नौकरियां कम हो सकती हैं.’

और पढ़ें:तेजप्रताप ने पुलिसवालों को पिलाया हल्दी वाला गर्म दूध, बोले- कोरोना से डरिए मत लड़िए

लॉकडाउन खत्म होने के बाद जाएंगी नौकरियां

सर्वेक्षण के अनुसार लॉकडाउन खत्म होने के बाद 47 प्रतिशत कंपनियों में 15 प्रतिशत से कम नौकरियां जाने की संभावना है. वहीं 32 प्रतिशत कंपनियों में नौकरियां जाने की दर 15 से 30 प्रतिशत होगी.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 05 Apr 2020, 06:02:19 PM