News Nation Logo

दिल्ली में तेज गति से आ रहे कोरोना संक्रमित, रोक के लिए 13 नए कंटेनमेंट जोन

कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर शुक्रवार को दिल्ली में और 13 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट जोन की संख्या 92 हो गई.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 May 2020, 06:12:32 AM
Delhi Containment Zone Corona

दिल्ली में तेजी से बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 13 नए कंटेनमेंट जोन के साथ राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट जोन की संख्या 92.
  • बीते चार दिनों के दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,200 से ज्यादा.
  • पहली बार एक दिन में कोविड-19 संक्रमण के 600 से अधिक मामले सामने आए.

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर शुक्रवार को दिल्ली में और 13 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट जोन की संख्या 92 हो गई. राष्ट्रीय राजधानी में बीते चार दिनों के दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,200 से ज्यादा हो गई है. दिल्ली सरकार द्वारा साझा किए गए ब्योरे के मुताबिक, अब तक 34 जोन कंटेनमेंट जोन के दायरे से बाहर किए गए हैं. इसके बाद 79 कंटेनमेंट जोन बचे थे, जिनमें शुक्रवार को और 13 जोन जुड़ जाने से कुल संख्या 92 तक पहुंच गई. इस बीच कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 208 हो गई है और कुल मामले बढ़कर 12,319 हो गए हैं.

यह भी पढ़ेंः तीसरे माले से लटकती रस्सी पर टिकी है दिल्ली के इस कोरोना योद्धा के परिवार की जिंदगी

पूर्वी-उत्तरी जिले में सबसे ज्यादा जोन
ब्योरे के अनुसार, घोषित छह नए जोन दक्षिण-पश्चिमी जिले में और पांच उत्तरी जिले में हैं. पूर्वी और उत्तरी जिले में सबसे ज्यादा 17 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं. दक्षिणी-पश्चिमी जिले में 10 रेड जोन हैं, जबकि उत्तर-पश्चिम और मध्य जिले में आठ-आठ रेड जोन हैं. इस बीच दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 208 पहुंच गई है, जबकि इस संक्रमण के 660 और मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा हैं. इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा मामले 21 मई को रिकॉर्ड किए गए थे, तब 571 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. दिल्ली में ऐसा पहली बार हुआ है कि एक दिन में कोविड-19 के 600 से अधिक मामले सामने आए हैं. बृहस्पतिवार को लगातार तीसरा दिन था, जब राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में 500 या अधिक नए मामले दर्ज किए गए.

यह भी पढ़ेंः Pakistan Plane Crashes: कराची के रिहाइशी इलाके में गिरा विमान, 45 की मौत

कोरोना संक्रमण से मृतक संख्या 208
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 208 हो गई है और कुल मामले बढ़कर 12,319 हो गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि अब तक 5,897 मरीज ठीक हो गए हैं, या वे कहीं और चले गए हैं जबकि 6,214 मरीजों का इलाज चल रहा है. बृहस्पतिवार तक संक्रमितों की संख्या 11,659 थी और 194 लोगों की मौत हुई थी. कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या कम बताने पर आलोचना का सामना कर रही दिल्ली सरकार ने कोरोना वारयस से होने वाली मौतों की रिपोर्ट करने के लिए अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की थी. पूरे देश के हिसाब से दिल्ली में महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात के बाद इस महामारी के सर्वाधिक मामले सामने आये हैं.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 06:12:32 AM