logo-image

Covid Cases: दिल्ली और महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के मामले, चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए 

कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं. कई राज्यों में स्थिति गंभीर हो रही है. राजधानी में संक्रमण दर दस फीसदी से अधिक पहुंच चुका है. यहां पर मरीजों का आंकड़ा 200 के पार पहुंच चुका है.

Updated on: 28 Mar 2023, 11:46 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं. कई राज्यों में स्थिति गंभीर हो रही है. राजधानी में संक्रमण दर दस फीसदी से अधिक पहुंच चुका है. यहां पर मरीजों का आंकड़ा 200 के पार पहुंच चुका है. इसी तरह से महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 450 मामले सामने आए हैं. यहां पर तीन लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली की बात करें तो बीते कुछ दिनों से यहां पर कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 214 मामले सामने आए हैं. यहां पर चिंता की बात है कि पॉजिटिविटी रेट 11 फीसदी से अधिक पहुंच चुका है. इसका मतलब है​ कि संक्रमित शख्स 11 और लोगों तक वायरस का प्रसार कर सकता है.

ऐसे हालात तक है जब राजधानी में कोरोना टेस्टिंग कम हो रही है. बीते 24 घंटे में मात्र 1811 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है. इसमें 214 पॉजिटिव निकले हैं. वहीं शनिवार को संक्रमण दर 4.98 फीसदी थी. इसके साथ 139 मामले सामने आए. वहीं, शुक्रवार को 152 मामले अब तक सामने आ चुके थे. यहां पर 6.66 फीसदी संक्रमण दर रही थी.

ये भी पढ़ें: Spurious drugs: 20 राज्यों में फार्मा कं​पनियों पर बड़ी कार्रवाई, 18 के लाइसेंस रद्द

दिल्ली के साथ महाराष्ट्र में भी कोविड के मामले बढ़ रहे हैं. यहां पर बीते 24 घंटे में 450 नए मामले मिले हैं. राज्य में कोरोना के कारण मौतें भी होने लगी हैं. महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना के कारण तीन लोगों की मौत हो गई. यहां पर मामले बढ़ने की वजह से लोगों की चिंता बढ़ गई है. इससे पहले शनिवार को महाराष्ट्र में 437 मामले मिले थे. राज्य में अब तक कोरोना के 81 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ  

कोरोना के केस बढ़ने के बाद भी विशेषज्ञों का कहना है कि घबराने की आवश्यकता नहीं है. एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया के अनुसार XBB.1.16 के कारण केस तो बढ़ रहे हैं, मगर डरने की आवश्यकता नहीं है. इससे अब गंभीर बीमारी नहीं हो रही है. इसके साथ न ही मौतों की संख्या बढ़ोतरी हुई है.