logo-image

स्कूल खुलते ही फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, हड़कंप मचने के बाद आज से कराई जाएगी मास सैंपलिंग

पंजाब में तो आज से स्कूलों में मास लेवल पर सैंपलिंग शुरू कराई जा रही है. पिछले ही दिनों लुधियाना के गांव गालिबकलां के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की शिक्षिका की कोरोना से मौत हो गई. कोरोना संक्रमित गणित की शिक्षिका तेजिंदर कौर डीएमसी अस्पताल में दाख

Updated on: 11 Feb 2021, 08:53 AM

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में करीब एक साल से बंद स्कूल दोबारा खुलने लगे हैं. पहले स्कूलों में सिर्फ 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल आने की इजाजत दी गई थी लेकिन अब छोटी क्लास के छात्रों की भी क्लास शुरू हो गई हैं. स्कूल खुलने के साथ ही कोरोना के केस लगातार सामने आने लगे हैं. कई स्कूलों में कोरोना के केस सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है. पंजाब में तो आज से स्कूलों में मास लेवल पर सैंपलिंग शुरू कराई जा रही है. पिछले ही दिनों लुधियाना के गांव गालिबकलां के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की शिक्षिका की कोरोना से मौत हो गई. कोरोना संक्रमित गणित की शिक्षिका तेजिंदर कौर डीएमसी अस्पताल में दाखिल थी.

इसके अलावा स्कूल के तीन छात्र कोरोना संक्रमित मिले हैं. इससे स्कूल में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 15 पहुंच गई है.  बाद में जब स्कूल में सैंपलिंग शुरू की गई तो 11 टीचर भी कोरोना संक्रमित पाए गए. मृतका तेजिंदर कौर के पति गुरप्रीत सिंह की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ चुकी है, वह प्राइमरी स्कूल में अध्यापक हैं. उनकी बेटी भी कोरोना संक्रमित है. स्वास्थ्य विभाग कांटेक्ट ट्रेसिंग में जुट गया है.

यह भी पढ़ेंः कभी कनाडा ने दी थी पेनिसिलीन की दवा आज वही भारत से मांग रहा कोरोना वैक्सीन

किस राज्य में क्या स्थिति

हरियाणा
हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी से राज्य के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया था. इसके तहत सोमवार से कक्षा 6 से 8 तक के सभी स्कूल खुल गए हैं. इस दौरान स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से 1:30 तक रहेगा. अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही छात्रों को स्कूल आने की अनुमति मिलेगी.  

पंजाब
पंजाब में 1 फरवरी से प्राइमरी और प्री-प्राइमरी छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुल गए हैं. पंजाब में 10 महीने बाद क्लास 1 और 2 के बच्चों की पढ़ाई स्कूल में शुरू हुई है. इससे पहले जनवरी के पहले हफ्ते से 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे

आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश में भी  1 फरवरी से कक्षा 1 से 5 तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल फिर से शुरू हो गए हैं. इस दौरान स्कूल में कोरोना वायरस गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा. हालांकि, इसके लिए पेरेंट्स की लिखित सहमति आवश्यक है. दिशानिर्देशों के मुताबिक, प्रत्येक अनुभाग में सिर्फ 20 छात्रों को ही परमिशन दी जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः चीन के दावों के बीच राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में LAC पर देंगे बयान

गुजरात
गुजरात में 1 फरवरी से क्लास 9 और 11 के लिए स्कूल फिर से खोल दिया गया है. छात्र अब पहले की तरह ऑफलाइन पढ़ाई कर सकेंगे. इससे पहले 11 जनवरी से क्लास 10 और 12 के लिए ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है. 

दिल्ली
दिल्ली में 5 फरवरी से नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए भी स्कूल खुले. स्कूलों के साथ डिग्री, पॉलीटेक्निक तथा आईटीआई संस्थाओं को भी 5 फरवरी से खोल दिया गया. 

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 5वीं से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल आने की इजाजत दे दी गई है. इससे पहले 9वीं से 12वीं तक छात्रों को ही स्कूल आने की इजाजत थी.