logo-image

कोरोना की तीसरी लहर 24 घंटे में 3.17 लाख से अधिक मामले

भारत में पिछली बार 15 मई को तीन लाख ज्यादा केस दर्ज किए गए थे। ये आंकड़े 3,11,077 थे.

Updated on: 20 Jan 2022, 11:22 AM

highlights

  • दूसरी लहर में करीब 60 दिनों का समय लग गया था
  • वैश्विक स्तर की बात करें तो अमेरिका के बाद भारत दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है
  • 17 जनवरी से अब तक देश ने 8.7 लाख से अधिक दैनिक मामलों की जानकारी मिली है

नई दिल्ली:

कोरोना के दैनिक मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में 3,17,532 कोरोना के मामले सामने आए हैं. इससे पहले भारत में पिछली बार 15 मई को तीन लाख ज्यादा केस दर्ज किए गए थे. ये आंकड़े 3,11,077 थे. तीसरी लहर में इस आंकड़े को छूने में मात्र 23 ही लगे हैं. वहीं दूसरी लहर में करीब 60 दिनों का समय लग गया था.

केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, इस महामारी की वजह से बीते बुधवार को 441 लोगों की मौत हुई थी. मरने वालों के आंकड़े रात ग्यारह बजे तक के हैं. इसे देखते हुए आने वाले दिनों में यह संख्या ज्यादा होने की संभावना है. 

भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश

वैश्विक स्तर की बात करें तो अमेरिका के बाद भारत दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. 17 जनवरी से अब तक देश ने 8.7 लाख से अधिक दैनिक मामलों की जानकारी मिली है. सबसे अधिक प्रभावित देशों के तुलनात्मक अंतरराष्ट्रीय डेटा से इस बात का पता चलता है कि जनवरी में अर्जेंटीना भारत और अमेरिका के साथ एकमात्र अन्य देश था, जहां एक लाख से अधिक दैनिक मामलों को दर्ज किया गया था. यहां पर मृत्यु के आंकड़ों से पता चलता है कि अब तक भारत में दैनिक मृत्यु दर अमेरिका, रूस, कनाडा, मेक्सिको और पोलैंड जैसे देशों की तुलना में कम है. अमेरिका को छोड़कर अन्य सभी के लिए दैनिक मामलों की संख्या भारत की तुलना में कम है.