News Nation Logo

दिख रही राहतः 24 घंटे में 3.48 लाख कोरोना केस, 4200 की मौत

देश में कोविड-19 के नए मामलों और संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी आने के शुरुआती रुझान दिखने लगे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 12 May 2021, 08:35:24 AM
Corona India

लगातार दूसरे दिन चार लाश से काफी कम आए नए मामले. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बीते 24 घंटे में 3 लाख 48 हजार 5 सौ 29 मामले आए
  • इस दौरान देश में करीब 3 लाख 55 हजार लोग डिस्चार्ज हुए
  • उत्तर भारत में आ रही है कमी, तो दक्षिण में बढ़ रहे मामले

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की रफ्तार में थोड़ी कमी आई है. लगातार दूसरे दिन यानी बुधवार को भी संक्रमितों से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या रही. वर्ल्डोमीटर वेबसाइट के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 3 लाख 48 हजार 5 सौ 29 मामले सामने आए, जबकि 4200 लोगों की मौत हुई. इस दौरान देश में करीब 3 लाख 55 हजार लोग डिस्चार्ज हुए. हालांकि मृतकों का आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को कोविड-19 (COVID-19) संक्रमित 3,876  लोगों की मौत हुई थी. मंगलवार को संक्रमण के 3,29,942 नए मामले सामने आए थे.

मौतों में भी आ रही है कमी
केंद्र सरकार के मुताबिक देश में कोविड-19 के नए मामलों और संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी आने के शुरुआती रुझान दिखने लगे हैं. सरकार के अनुसार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश और तेलंगाना उन 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हैं जहां कोविड-19 के रोजाना आ रहे नए मामलों में कमी आ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, पंजाब, असम, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और त्रिपुरा उन 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से हैं जहां जहां रोजाना आ रहे कोविड-19 के नए मामलों में वृद्धि हो रही है. 

यह भी पढ़ेंः Live : तेलंगाना में लॉकडाउन आज से, रोज 4 घंटे की मिलेगी छूट

इन जिलों में बढ़े औऱ कम हो रहे संक्रमण के मामले
पिछले दो सप्ताह से जिन जिलों में नए मामलों में कमी आयी है, उनमें महाराष्ट्र के पुणे, नागपुर, पालघर और नासिक, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी और कानपुर नगर, मध्य प्रदेश के भोपाल और ग्वालियर, गुजरात में सूरत, बिहार में पटना, झारखंड में रांची, छत्तीसगढ़ में दुर्ग और राजस्थान में कोटा शामिल हैं. वहीं पिछले दो सप्ताह में जिन जिलों में कोविड-19 के नए मामले बढ़े हैं, उनमें कर्नाटक के बेंगलुरु शहर और मैसूरु, तमिलनाडु में चेन्नई, चेंगलापट्टु और तिरुवल्लुर, केरल में एर्नाकुलम और मलप्पुरम, पश्चिम बंगाल में 24 उत्तर परगना और कोलकाता, राजस्थान में जयपुर, उत्तराखंड में देहरादून, आंध्र प्रदेश में पूर्वी गोदावरी और विशाखापत्तनम, महाराष्ट्र में सतारा और ओडिशा में खोरधा शामिल हैं.

कई प्रदेशों में लागू हैं सख्त पाबंदियां
वहीं कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रविवार को क्रमश: लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू की मियाद 17 मई तक बढ़ा दी गई. साथ ही देश के बड़े हिस्से में सख्त पाबंदियां लागू है. तमिलनाडु, राजस्थान और पुडुचेरी में सोमवार से दो हफ्ते का लॉकडाउन शुरू होगा जबकि कर्नाटक में लॉकडाउन जैसी पाबंदी 24 मई तक प्रभावी रहेगी. केरल में भी शनिवार से नौ दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन में बाहर घूम रहे युवकों को रोकना पुलिस को पड़ा भारी, हुआ कुछ ऐसा

पूर्वोत्तर में भी संक्रमण से कड़ाई शुरू
पूर्वोत्तर में मिजोरम सरकार ने सोमवार से सात दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लागू किया है जबकि सिक्किम में लॉकडाउन जैसी पबांदी 16 मई तक प्रभावी रहेगी. लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हालांकि पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों और संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन महामारी की मौजूदा लहर में किसी भी प्रकार की ढिलाई अब तक हासिल की गई कामयाबी को खत्म कर देगी. इस दौरान मेट्रो ट्रेन सेवाएं निलंबित रहेंगी एवं सार्वजनिक स्थानों पर विवाह समारोहों के आयोजन पर रोक रहेगी.

अब तक कोविड-19 के 17.51 करोड़ टीके लगाए गए
देश में अब तक दी गई कोविड-19 टीके की कुल खुराकों की संख्या 17.51 ​​करोड़ हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 18-44 वर्ष के आयुवर्ग के 4,74,629 लाभार्थियों ने मंगलवार को कोविड टीके की अपनी पहली खुराक ली और टीकाकरण अभियान का तीसरे चरण शुरू होने के बाद से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में टीका लेने वाले इस आयुवर्ग के लोगों की कुल संख्या 30,39,287 हो गई है. मंत्रालय ने कहा कि देशभर में दी गई कोविड-19 टीके की कुल खुराकों की संख्या 17,51,71,482 हो गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 May 2021, 08:28:53 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.