News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए 130 सरकारी लैबों की शुरुआत, 26 प्राइवेट लैबों को भी मिली मंजूरी

कोरोना की जांच के लिए शुरू किए गए 132 सरकारी लैब किस-किस राज्य और कितने स्थापित किए गए हैं, यहां जानिए

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 30 Mar 2020, 03:40:44 PM
corona virus

corona virus (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना के मरीजों को जांचने के लिए सरकार की तरफ से कुछ सरकारी लैबों की शुरुआत की गई है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने देशभर में कुल 132 लैब शुरू किए हैं जहां कोरोना की जांच होगी. इसके अलावा 26 प्राइवेट लैबों को टेस्ट की मंजूरी दी गई है. हालांकि प्राइवेट अस्पतालों और लैबों को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दी गई है. कोरोना की जांच के लिए शुरू किए गए 132 सरकारी लैब किस-किस राज्य और कितने स्थापित किए गए हैं, यहां जानिए

यह भी पढ़ें: मजदूरों के पलायन पर नाराज हुई मोदी सरकार, केजरीवाल को केंद्र ने सुनाई खरी-खरी

Govt_Lab_COVID_19_Testing_V... by Nishant Singh on Scribd

बात करें प्राइवेट लैबों की तो उन्हें इस शर्त के साथ टेस्ट करने की मंजूरी दी गई है कि वह  इसके लिए 4,500 रुपये से ज्‍यादा नहीं चार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा देशभर में इसके सैंपल इकट्ठा करने के लिए भी सेंटर बनाए गए हैं. ये सेंटर आंध्र प्रदेश , असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ, दिल्ली, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, झारखं, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, यूपी, उत्तराखंड, और पश्चिम बंगाल में भी बनाए गए हैं.

बता दें, इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) यानि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने 16 नई लैब को कोरोना (Covid 19) की जांच के लिए मंजूरी दे दी थी. यह सभी निजी लैब है और इन्होंने इसके लिए संस्था से इजाजत देने की मांग की थी. पूरी प्रक्रिया के बाद संस्थान ने यह इजाजत दे दी इनमें डॉ. लाल पैथलैब, डॉ डैंग लैब और इंद्रप्रस्थ अपोलो के लैब हैं, जो देश की राजधानी दिल्ली में काम कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि इन सभी लैब के पास 15 हजार कलेक्शन सेंटर हैं.

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने गरीब मजदूरों को दी बड़ी राहत, 27.15 लाख मजदूरों को भेजे 611 करोड़ रुपये

देश में 118 सरकारी लैब हैं

देश में फिलहाल 118 सरकारी लैब हैं. जहां इसकी जांच हो रही है. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें, तो यहां अभी तक 3 प्राइवेट लैब में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की सुविधा है. लाल पैथ लैब, रोहिणी सेक्टर 18 में इसकी जांच की सुविधा है. इसके अलावा डॉ. डंगा पैथ लैब सफदरजंग और सरित विहार स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में कोविड-19 की जांच करा सकते हैं.

First Published : 30 Mar 2020, 03:38:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×