News Nation Logo

कोविड योद्धाओं के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स प्रोग्राम के तहत 1.20 लाख लोग को ट्रेनिंग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Dec 2022, 11:50:01 PM
Cool PPE

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   कौशल विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि पिछले एक साल में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) 3.0 के तहत 7.36 लाख से अधिक उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया गया और 1.20 लाख उम्मीदवारों को कोविड योद्धाओं के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया गया।

बयान में कहा गया- 2022 में 1,957 स्किल हब में 2.28 लाख छात्र नामांकित हैं और 116 सरकारी आईटीआई को ड्रोन कोर्स चलाने की मंजूरी दी गई।

सितंबर 2022 को राष्ट्रीय, राज्य और आईटीआई स्तर पर 14000 से अधिक आईटीआई के पहले दीक्षांत समारोह में, 8.5 लाख से अधिक प्रशिक्षुओं ने वर्चुअली 10 लाख से अधिक की भागीदारी के साथ भाग लिया, जबकि 10 हजार कामकाजी महिलाओं और आईटीआई की छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना-प्रमुख कौशल विकास कार्यक्रम 2015 में उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने के लिए बड़ी संख्या में युवाओं को जुटाने, प्रशिक्षित करने और प्रमाणित करने के लिए शुरू किया गया था। रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लनिर्ंग (आरपीएल) अपनी तरह की एक पहल थी जिसने मौजूदा कुशल वर्ग को प्रमाणन के साथ मान्यता दी।

पीएमकेवीवाई 3.0 को जनवरी 2021 में तीन घटकों में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए लॉन्च किया गया था - स्कूल/कॉलेज छोड़ने वाले और बेरोजगार युवाओं के नए कौशल के लिए अल्पावधि प्रशिक्षण, मौजूदा कौशल को पहचानने के लिए आरपीएल, और कमजोर समूहों की कौशल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष परियोजनाएं और अल्पकालिक प्रशिक्षण के संचालन में कुछ लचीलेपन की अनुमति। इसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और राज्य कौशल विकास मिशनों द्वारा पूरे देश में लागू किया गया था।

इस बीच, उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए, छह स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की नौकरी भूमिकाओं में प्रशिक्षण के लिए कोविड योद्धाओं के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स कार्यक्रम शुरू किया गया। शैक्षणिक संस्थानों में मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करने और एनईपी 2020 के अनुरूप पीएमकेवीवाई 3.0 के तहत स्किल हब पहल भी शुरू की गई थी।

रिपोर्ट किए गए आंकड़ों के अनुसार, कुल लक्ष्य के अनुरूप योजना के तहत 7.36 लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित/उन्मुख किया गया है, जिनमें से 1.20 लाख उम्मीदवारों को कोविड वारियर्स प्रोग्राम के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स में प्रशिक्षित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Dec 2022, 11:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.