logo-image

जम्मू में पुलवामा दोहराने की साजिश, पाकिस्तान में बैठे आतंकी ने बोरी में रखी थी IED 

आतंकी संगठन अल बद्र का कमांडर यूसुफ बलोच ने इस हमले की योजना बनाई थी. इस साजिश में पुलवामा के अबरार, उबेदुल्ला, राही हुसैन भटट् भी शामिल थे. यूसुफ बलोच इस समय पाकिस्तान में है.

Updated on: 11 Aug 2021, 11:15 AM

जम्मू:

जम्मू में एक बार फिर पुलवामा जैसे हमले को दोहराने की साजिश रची जा रही है. खुलासा हुआ है कि आतंकी संगठन अल बद्र का कमांडर यूसुफ बलोच ने इस हमले की योजना बनाई थी. इस साजिश में पुलवामा के अबरार, उबेदुल्ला, राही हुसैन भटट् भी शामिल थे. यूसुफ बलोच इस समय पाकिस्तान में है. जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि पंजाब की देशभक्त यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले नर्सिंग के छात्र सुहेल बशीर को भी इस साजिश के लिए चुना गया था. सुहेल भी पुलवामा का ही रहने वाला है. 13 जुलाई को इंदिरा चौक पर 6 किलो आईईडी के साथ पकड़े गए आतंकी के मामले में पेश की गई चार्जशीट से यह खुलासा हुआ है. 

चार्जशीट में हुए कई खुलासे 
इस मामले में कोर्ट में पेश की गई चार्जशीट में कई खुलासे हुए हैं. अबरार और यूसुफ ने राही व उबेदुल्ला से बात की. उसने कहा कि पुलवामा की दूसरी बरसी पर जम्मू में उसी तरह का हमला करना है. इसके लिए राही ने अपने ही गांव के रहने वाले सुहेल से संपर्क किया, जो उस समय पंजाब की देशभक्त यूनिवर्सिटी में पढ़ता था. खुलासा हुआ है कि 11 जुलाई को पुलवामा के खुदवानी जेके बैंक ब्रांच में किसी अज्ञात व्यक्ति ने 25 हजार रुपये उबेदुल्ला के खाते में जमा कराए. रकम जमा करने के लिए पर्ची पर गलत नाम लिखा और मोबाइल नंबर नौ डिजिट का दिया जिससे कोई जानकारी ना मिल सके. अबरार ने उबेदुल्ला से कहा कि वह तीन हजार रुपये सुहेल के खाते में जमा कर दे, ताकि वह पंजाब से जम्मू आकर हमले को अंजाम दे सके.  

यह भी पढ़ेंः कोविशील्ड-कोवैक्सीन का मिक्स डोज कोरोना पर ज्यादा कारगर? DCGI ने शोध को दी मंजूरी

व्हाट्सएप ग्रुप से कई खुलासे
जांच में पता चला कि 12 जुलाई को सुहेल दोपहर बाद जम्मू पहुंचा और शहर के गुम्मट स्थित वर्मा होटल में रुका. सुहेल को बताया गया था कि 13 जुलाई को उसे सिद्दड़ा में एक व्यक्ति मिलेगा, जो उसे आईईडी देगा. ये सभी बातें  व्हाट्सएप के वर्चुअल नंबर पर हो रही थीं. बताया गया कि सुहेल सिद्दड़ा पहुंचा तो उसे कहा गया कि आईईडी देने कोई व्यक्ति नहीं आएगा. तभी उसके मोबाइल पर कुछ वीडियो और तस्वीरें आई. इसमें आईईडी वाली जगह की लोकेशन बताई गई. सुहेल जब वहां पहुंचा तो सिद्दड़ा के ग्रैंड हिल रेस्तरां के पास से एक बोरी में पड़ी छह किलो आईईडी उठा ली. 

भीड़भाड़ वाली जगहों पर हमले की थी योजना
सुहेल को कहा गया था कि वह जम्मू में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट या किसी अन्य भीड़भाड़ वाले इलाके में इस आईईडी को लगाकर धमाका करे. सुहेल बस स्टैंड पर हमेल के लिए गया. सुहेल जब भी पंजाब में पढ़ाई के वक्त सुहेल अकसर जम्मू के बस स्टैंड से ही बस पकड़ता था. वह आईईडी लेकर बस स्टैंड की ओर गया. जब वह इंदिरा चौक पहुंचा तो उसके पास काले रंग के बैग में आईईडी थे. इंदिरा चौक पर नाका देख उसने भागने की कोशिश की. पुलिस ने उसे पकड़ लिया.