logo-image

कोनराड संगमा मंगलवार को मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

कोनराड संगमा मंगलवार को मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

Updated on: 07 Mar 2023, 01:40 AM

शिलांग:

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड संगमा यहां मंगलवार को लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और अन्य के शामिल होने की उम्मीद है।

संगमा ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा, चूंकि सरकार बनाने के लिए नए गठबंधन के घटक वही हैं, जो पिछले गठबंधन में थे। सभी सर्वसम्मति से इसे मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) 2.0 कहने पर सहमत हुए हैं।

मेघालय में एमडीए 2.0 सरकार में 12 मंत्री होंगे - आठ एनपीपी से, दो युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) से और एक-एक हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और बीजेपी से।

इन 12 कैबिनेट बर्थ में मुख्यमंत्री समेत चार राज्य के गारो हिल क्षेत्र से होंगे। शेष आठ विभागों को खासी-जैंतिया हिल्स क्षेत्र के बीच वितरित किया जाएगा।

संगमा ने यह भी बताया कि नए गठबंधन के सभी सदस्यों ने फैसला किया है कि वह राज्य के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के रूप में एमडीए 2.0 गठबंधन का नेतृत्व करेंगे।

रविवार की देर शाम दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी यूडीपी ने एनपीपी को समर्थन दिया।

इससे पहले यूडीपी के शीर्ष नेताओं ने मेघालय में एनपीपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के साथ मिलकर वैकल्पिक गठबंधन बनाने की कोशिश की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.