News Nation Logo

अमेरिका और भारत के कलाकारों की प्रतिभा दिखा रही कला प्रदर्शनी रेसिप्रोकेशन

अमेरिका और भारत के कलाकारों की प्रतिभा दिखा रही कला प्रदर्शनी रेसिप्रोकेशन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Nov 2021, 10:45:01 PM
Conider an

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: अमेरिकी दूतावास, यूएसआईईएफ और ओजस आर्ट द्वारा रेसिप्रोकेशन नाम से यहां कला प्रदर्शनी आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी अमेरिकी फुलब्राइट आर्टिस्ट और उनके भारतीय समकक्षों के सहयोग से लगाई गई है। 12 नवंबर से शुरू हुई यह प्रदर्शनी 8 दिसंबर तक चलेगी। इसे कैथरीन मायर्स ने क्यूरेट किया है।

इस प्रदर्शनी में फुलब्राइट-नेहरू फेलोशिप प्राप्त 10 अमेरिकी कलाकारों और उतने ही भारतीय कलाकारों की कलाकृतियां प्रदर्शित की गई हैं। प्रदर्शनी महरौली के सेठ सराय में कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स रोड स्थित ओजस आर्ट, 1एक्यू में लगाई गई है।

प्रदर्शनी में कैनवस पर की गई पेंटिंग से लेकर विभिन्न फोटोग्राफ को प्रदर्शित किया गया है, जिनमें दोनों देशों की कलाओं की संवेदनशीलता देखने को मिलेगी। ये सभी कलाकार फुलब्राइट प्रोग्राम की 75वीं वर्षगांठ मनाएंगे। इसमें जोड़े के रूप में भारतीय और अमेरिकी कलाकारों की कला का प्रदर्शन किया गया है।

रेसिप्रोकेशन में अमेरिकी फुलब्राइट के 10 पूर्व कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं, जिन्होंने पिछले दर्शक में भारतीय कलाकारों से संपर्क बनाए हैं। साथ ही अमेरिका व भारत में नए और क्रिएटिव प्रोजेक्ट भी देखने को मिलेंगे। प्रत्येक अमेरिकी कलाकार को इस प्रदर्शनी में अपने साथ एक भारतीय कलाकार चुनने का विकल्प दिया गया था। यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टीकट में प्रोफेसर ऑफ आर्ट कैथरीन मायर्स इस प्रदर्शनी का संचालन कर रही हैं। वह भी एक फुलब्राइट स्कॉलर रही हैं।

इस मौके पर कैथरीन ने कहा, डायरेक्टर ऑफ युनाइटेड स्टेट्स इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन एक्जीक्यूटिव एडम ग्रोत्स्की और नई दिल्ली स्थित ओजस गैलरी के डायरेक्टर अनुभव नाथ की ओर से इस प्रदर्शनी के आयोजन के लिए आमंत्रित किए जाने की मुझे खुशी है। मैंने 2002 में फुलब्राइट फेलोशिप पाई थी और तभी से भारतीय कलाकारों से मेरे संबंध हैं। इसने मुझे प्रेरित किया है।

डायरेक्टर ऑफ युनाइटेड स्टेट्स इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन एक्जीक्यूटिव एडम ग्रोत्स्की ने कहा, अमेरिका और भारत के बीच कला के आदान-प्रदान में फुलब्राइट स्कॉलरशिप प्रोग्राम उल्लेखनीय है। मैं इस प्रदर्शनी में कैथरीन की क्षमता को देखने के लिए उत्साहित हूं।

ओजस आर्ट गैलरी के डायरेक्टर अनुभव नाथ ने कहा, हम अमेरिकी फुलब्राइट कलाकारों और उनके चुने हुए भारतीय कलाकारों की कला देखने को उत्साहित हैं।

प्रदर्शनी में एलन टेलर एवं जेरी जिब्राल की जोड़ी प्रबीर पुरकायस्थ व अनु पलकुनातु, मैथ्यू की जोड़ी अदिरा थेकुवीतिल, क्रिस्टीन रोगर्स की जोड़ी कॉप शिवा, इवा ली की जोड़ी कर्मा सिको, कैथरीन मायर्स की जोड़ी राजेश सागरा, मार्सिया नेबलेट की जोड़ी लक्ष्मी प्रिया डेनियल के साथ, मार्गरेट लैंजेटा की जोड़ी गिगि स्कारिया, माइकल रिचर्डसन की जोड़ी प्रीति संयुक्ता, पावेल वोजास्तेक की जोड़ी गौतम चटर्जी के साथ और तान्या गिल की जोड़ी प्रिया रविश मेहरा के साथ दिखेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Nov 2021, 10:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.