logo-image

10 अगस्त को होगी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक, नए अध्यक्ष के नाम का हो सकता है ऐलान!

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक 10 अगस्त को होनी है. कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

Updated on: 04 Aug 2019, 06:29 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस पूरी तरह बिखर चुकी है. राहुल गांधी के कांग्रेस पद से इस्तीफा देने के बाद से हर कोई यही सोच रहा है कि पार्टी की कमान कौन संभालेगा. कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक 10 अगस्त को होनी है. कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बैठक में कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला हो सकता है.

कांग्रेस महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, 'सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक 10 अगस्त सुबह 11 बजे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है.'

कांग्रेस पार्टी के संविधान के अनुसार, 29 स्थायी आमंत्रित सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य और कार्य समिति के पुराने सदस्य नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए सीडब्ल्यूसी में शामिल नहीं हो सकते. ऐसे में 24 पूर्णकालिक सदस्य ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हिस्सा ले सकते हैं जो कांग्रेस के ने अध्यक्ष को चुनेंगे. अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि इस बैठक में कौन-कौन मौजूद होगा.

इसे भी पढ़ें:J&K में मची हलचल पर बोले रामदेव, आजादी के बाद जिसका इंतजार था वो होने वाला है

बता दें कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल ने वर्किंग कमेटी की बैठक में 25 मई को अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने पार्टी में किसी गैर-गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने का सुझाव दिया था.

बता दें कि शशि थरूर, कर्ण सिंह, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की है. उनका कहना है कि अगर प्रियंका पार्टी अध्यक्ष बनती हैं तो वे कैडर में अधिक जोश भर सकती हैं क्योंकि उनमें लोगों को एकजुट करने की ताकत है. मीडिया की मानें तो पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, मोतीलाल वोरा और सुशील शिंदे भी अध्यक्ष पद की रेस में शामिल हैं.