News Nation Logo

कांग्रेस को 31 अक्टूबर तक मिल जाएगा नया अध्यक्ष, जानें चुनाव का पूरा शेड्यूल

Congress President Election : कांग्रेस में नए अध्यक्ष के लिए कवायद शुरू हो गई है. कांग्रेस संगठन चुनाव के लिए पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है.

MOHIT RAJ DUBEY | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 16 Oct 2021, 07:32:00 PM
sonia gandhi

कांग्रेस को 31 अक्टूबर तक मिल जाएगा नया अध्यक्ष (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ सदस्यता अभियान चलाएगी कांग्रेस 
  • 1 अप्रैल से 31 अप्रैल 2022 तक अध्यक्ष के पद के लिए नामंकन होगा
  • 21 अगस्त से 21 सितंबर तक CWC के सदस्य का चुनाव कराए जाएंगे

नई दिल्ली:

Congress President Election : कांग्रेस में नए अध्यक्ष के लिए कवायद शुरू हो गई है. कांग्रेस संगठन चुनाव के लिए पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. 31 अक्टूबर 2022 तक कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा. दिल्ली के एआईसीसी दफ्तर में शनिवार को सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में इसका फैसला लिया गया है. हालांकि, अभी ये स्पष्ट नहीं है कि कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन नियुक्त होगा? लेकिन आज की बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा गया है. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं विचार करूंगा. 

यह भी पढ़ें : कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक और सोनिया गांधी के भाषण पर भाजपा ने दिया यह बयान

केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ कांग्रेस सदस्यता अभियान चलाएगी. देशभर में नियमित ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाया जाएगा. जिला स्तर और ब्लॉक स्तर ट्रेनिंग कार्यक्रम चलेंगे. कांग्रेस 1 नवंबर से सदस्यता अभियान चलाएगी. 31 मार्च 2022 तक कांग्रेस का सदस्यता अभियान चलेगा. कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर चुनाव के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. 1 अप्रैल से 31 अप्रैल 2022 तक अध्यक्ष के पद के लिए नामंकन होगा. 21 अगस्त से 21 सितंबर तक CWC के सदस्य का चुनाव कराए जाएंगे. इसके बाद 31 अक्टूबर 2022 तक नया अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : बिगड़ने लगी दिल्ली की आबो-हवा, वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार

आपको बता दें कि सीडब्ल्यूसी की मीटिंग में कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा. सूत्रों के अनुसार, सभी सदस्यों ने उनके नाम पर सहमति जताई. वरिष्ठ नेताओं के अध्यक्ष बनने के अनुरोध पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं विचार करूंगा. उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पार्टी नेताओं से विचारधारा के स्तर पर स्पष्टता की जरूरत है. कुछ नेताओं ने कहा कि चुनाव तक उन्हें कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जाए.

First Published : 16 Oct 2021, 05:02:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.