News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा हरिद्वार हेट स्पीच मामला : जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ़ वसिम रिज़वी को 3 महीने की अंतरिम जमानत जम्मू : म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में गैर कानूनी लाउडस्पीकर बैन के प्रस्ताव के पारित होने पर हंगामा चिंतन शिविर के बाद हरियाणा कांग्रेस की कोर टीम आज शाम राहुल गांधी से करेगी मुलाकात वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स
Banner

परिवारवाद का कलंक धोएगी कांग्रेस... एक पद एक व्यक्ति, एक परिवार एक टिकट

कांग्रेस पार्टी पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगता रहा है. ऐसे में कांग्रेस ने एक परिवार से एक व्यक्ति को टिकट देने और एक व्यक्ति को एक ही पद दिए जाने के फैसले को लेकर एक बार फिर चर्चा शुरू कर दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 09 May 2022, 03:55:42 PM
Sonia Gandhi

चिंतन शिविर में पारित होंगे कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बीजेपी के परिवारवाद के आरोप को भोथरा करने की तैयारी
  • एक परिवार एक टिकट समेत एक व्यक्ति एक पद पर विचार
  • चिंतन शिविर से पहले प्रस्तावों को दिया जा रहा अंतिम रूप

नई दिल्ली:  

कांग्रेस चिंतन शिविर (Chintan Shivir) में प्रस्ताव बनाने के लिए बनाई गई छह कमेटियों के संयोजकों की बैठक सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास 10 जनपथ पर सोमवार को आयोजित हुई. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष को एक पद पर एक व्यक्ति और एक परिवार से एक ही व्यक्ति को टिकट दिए जाने का सुझाव दिया गया है. कांग्रेस (Congress) के दिल्ली मुख्यालय में आयोजित होने वाली कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक से ठीक पहले दस जनपथ पर कमेटी के संयोजकों की यह बैठक बुलाई गई है. इससे पहले पिछले सप्ताह कांग्रेस वार रूम में चिंतन शिविर की तैयारियों पर कई दौर की चर्चा हो चुकी है. वहीं हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा (Bhupendra Hudda) की अध्यक्षता में भी बैठक बुलाई गई थी, जिसमें कृषि संबंधी विषय पर चर्च की गई थी.

परिवारवाद का दाग धोएगी कांग्रेस
इसके साथ ही शाम को प्रस्तावित सीडब्ल्यूसी बैठक से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी 10 जनपथ पहुंचकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. बैठक में मुख्यतौर पर चिंतन शिविर की रणनीति पर चर्चा की जायेगी. इसके साथ ही कमेटी के सदस्यों ने कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात के बाद अपनी रिपोर्ट के साथ-साथ कुछ सुझाव भी साझा किए हैं. इन सुझावों के अनुसार कांग्रेस पार्टी में तमाम कमेटियों में 50 प्रतिशत स्थान एससी-एसटी और ओबीसी नेताओं को दिए जाने की मांग की गई है. वहीं पार्टी नेताओं ने एक व्यक्ति एक पद और एक परिवार से एक ही व्यक्ति को टिकट दिए जाने की भी वकालत की है.

यह भी पढ़ेंः जम्मू कश्मीर में परिसीमन से BJP को फायदा, राजनीतिक दावे में कितना दम

चिंतन शिविर की तैयारियां जोरों पर 
कांग्रेस पार्टी पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगता रहा है. ऐसे में कांग्रेस ने एक परिवार से एक व्यक्ति को टिकट देने और एक व्यक्ति को एक ही पद दिए जाने के फैसले को लेकर एक बार फिर चर्चा शुरू कर दी है. कांग्रेस 9 साल बाद राजस्थान के उदयपुर में तीन दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन करने जा रही है, जो 13, 14 और 15 मई को होगा. हार के बाद समीक्षा के साथ ही शिविर में कांग्रेस गुजरात, हिमाचल प्रदेश के साथ ही अगले वर्ष होने वाले कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश जैसे राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर रणनीति बनाएगी. हालंकि चिंतन शिविर की तैयारी को लेकर पहले भी कई बैठकें हो चुकी हैं.

First Published : 09 May 2022, 03:53:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.