News Nation Logo
Banner

कोरोना संकट (Corona Crisis) के बहाने कांग्रेस (Congress) को फिर याद आई ‘न्याय’ योजना (NYAY Scheme), कही यह बड़ी बात

कांग्रेस ने कहा कि कोरोना वायरस के संकट के कारण पैदा हुई मुश्किल को दूर करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को राहुल गांधी द्वारा पेश की की गई ‘न्यूनतम आय गारंटी योजना’ (न्याय) लागू करके लोगों के खातों में 7,500 रुपये की राशि भेजनी चाहिए.

Bhasha | Updated on: 25 Mar 2020, 02:35:09 PM
Randeep Surjewala

कोरोना संकट के बहाने कांग्रेस को फिर याद आई ‘न्याय’ योजना, कही यह बात (Photo Credit: ANI Twitter)

दिल्ली:

कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संकट के कारण किसानों, मजदूरों और गरीबों के सामने पैदा हुई मुश्किल को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को राहुल गांधी द्वारा पेश की की गई ‘न्यूनतम आय गारंटी योजना’ (न्याय) लागू करके लोगों के खातों में तत्काल 7,500 रुपये की राशि भेजनी चाहिए. दरअसल, ठीक एक साल पहले, पिछले लोकसभा चुनाव के समय तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 25 मार्च को ‘न्याय’ का वादा किया था. इसके तहत देश के करीब पांच करोड़ गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये देने का वादा किया गया था.

यह भी पढ़ें : सोशल डिस्टेंसिंग : पीएम नरेंद्र मोदी के आवास पर दिखा असर, ऐसे हुई कैबिनेट की बैठक

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम संबोधन का उल्लेख करते हुए ट्वीट किया,‘‘आदरणीय मोदी जी, देश तो लॉकडाउन का हर आग्रह मानेगा. पर आपने कोरोना की महामारी को रोकने के लिए क्या किया? स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा कैसे होगी? कोरोना से पैदा हुए रोज़ी रोटी के महासंकट का क्या हल किया? ग़रीब, मज़दूर, किसान, दुकानदार, दिहाड़ीदार के 21 दिन कैसे कटेंगे?’’

उन्होंने सवाल किया, ‘‘ मोदी जी, कोरोना संकट से लड़ने के लिए डॉक्टर-नर्स-स्वास्थ्य कर्मियों को लैस करना ज़रूरी है पर उनके लिए एन-95 मास्क, 3 प्लाई मास्क, हैज़्मैट सूट उपलब्ध क्यों नही है ? देश को मार्च में ही 7.25 लाख बॉडी सूट, 60 लाख एन-95 मास्क, 1 करोड़ 3 प्लाई मास्क की ज़रूरत है. ये कब मिलेंगे?’’ सुरजेवाला ने यह भी पूछा, ‘‘कोरोना वायस के प्रसार के 84 दिन बाद आपकी सरकार ने आज 24 मार्च को वेंटिलेटर, सांस लेने के उपकरणों व हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर रोक लगाई है.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन को संयुक्त राष्ट्र ने सराहा तो WHO ने ‘मजबूत’ कदम बताया

कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए यही आपकी तैयारी है? अब जागे तो क्या जागे?’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज सर्वाधिक ज़रूरत राहुल गांधी और कांग्रेस द्वारा सुझाई गई “न्यूनतम आय योजना” को तत्काल लागू करने की है और यही वक़्त की मांग भी है. हर जन-धन खाते, प्रधानमंत्री किसान खाते व पेन्शन खाते में 7,500 रुपये तुरन्त जमा करवाएं ताकि ग़रीब लोग इन 21 दिनों में दो जून की रोटी खा सकें. जान है तो जहान है.’’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘देश कोरोना वायरस से लड़ेगा भी और इसे हराएगा भी. पूरा देश आपकी सरकार की घोषणा के साथ है लेकिन उपायों से पूरी तरह निराश है. कठिन पल नेतृत्व की अग्निपरीक्षा लेते हैं. अफ़सोस .... आपकी सरकार इसके लिए तैयार नहीं है.’’ गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लोगों से कोरोना वायरस की गंभीरता को समझने और घरों में रहने की अपील करते हुए मंगलवार को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी.

First Published : 25 Mar 2020, 02:34:36 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×