logo-image

राहुल का मोदी पर तंज, कहा-प्यारे भक्तों अपने आका को समझाओ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मार्ट सिटी योजना के लिए आवंटित फंड को खर्च करने में हुई सुस्ती को लेकर कांग्रेस के प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने तंज कसा है।

Updated on: 31 Dec 2017, 12:35 PM

highlights

  • स्मार्ट सिटी के लिए आवंटित फंड को लेकर राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर कसा तंज
  • स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए जारी फंड का महज 7 फीसदी ही अब तक इस्तेमाल हो पाया है

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मार्ट सिटी योजना के लिए आवंटित फंड को खर्च करने में हुई सुस्ती को लेकर कांग्रेस के प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने तंज कसा है।

राहुल ने कहा, 'मेरे प्यारे मोदी भक्तों, स्मार्ट सिटी के लिए आवंटित फंड में महज 7 फीसदी का ही इस्तेमाल हो पाया है। चीन हमें कड़ी टक्कर दे रहा है लेकिन आपके आपके आका हमें जुमला दे रहे हैं। कृपया इस वीडियो को देखिए और उन्हें सलाह दीजिए कि रोजगार के मौके पैदा करने के मामले में ध्यान केंद्रित करें।'

गौरतलब है कि हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी परियोजना का काम काफी धीमी रफ़्तार से चल रहा है।

देश के 60 शहरों को हाईटेक बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दी गई 9,860 करोड़ रुपये में से अब तक केवल 675 करोड़ रुपये ही खर्च हो पाएं है, जो निर्धारित फंड का महज़ 7 फीसदी है।

शहरी विकास मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 40 शहरों के लिए जारी किए गए 196-196 करोड़ रुपयों में से सबसे ज्यादा 80.15 करोड़ रुपये अहमदाबाद ने खर्च किए हैं।
फंड का इस्तेमाल करने के मामले में 70.69 करोड़ रुपये के साथ इंदौर दूसरे नंबर पर है।

वहीं 43.41 करोड़ रुपये के खर्च के साथ सूरत तीसरे और 42.86 करोड़ रुपये के इस्तेमाल के साथ भोपाल चौथे नंबर पर है। रांची ने अब तक केवल 35 लाख, अंडमान निकोबार ने 54 लाख और औरंगाबाद ने 85 लाख रुपये खर्च किए हैं।

वहीं कुछ शहर ऐसे भी है जो अपने फंड से 1 करोड़ रुपये तक का इस्तेमाल नहीं कर पाएं हैं।

और पढ़ें: 'स्मार्ट सिटी योजना' के लिए निर्धारित राशि का 7% ही हुआ खर्च