logo-image

कर्नाटक चुनाव: BJP ने जारी किया घोषणापत्र, कांग्रेस ने बताया जुमला - राहुल ने दी 1.5 रेटिंग

आगामी 12 मई को होने जा रहे कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के घोषणा-पत्र को कांग्रेस ने 'जुमला' और 'झूठ का पुलिंदा' बताया है।

Updated on: 04 May 2018, 11:18 PM

highlights

  • राहुल ने कहा बीजेपी के घोषणा-पत्र में वोटरों के लिए कुछ नहीं 
  • बीजेपी ने शुक्रवार को जारी किया था अपना घोषणा-पत्र

नई दिल्ली:

आगामी 12 मई को होने जा रहे कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के घोषणा-पत्र को कांग्रेस ने 'जुमला' और 'झूठ का पुलिंदा' बताया है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जी परमेश्वरा ने संवाददाताओं को बताया, 'इसकी क्या गारंटी है कि भाजपा किसानों के एक लाख रुपये तक के ऋण माफ कर देगी? हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान किए गए अपने कई वादों को पूरा नहीं किया है। घोषणा-पत्रों में किए गए वादे भी 'जुमले' साबित होंगे।'

बीजेपी ने शुक्रवार को अपने 60 पृष्ठों के घोषणा-पत्र में राष्ट्रीयकृत तथा सहकारी बैंकों से स्वीकृत एक लाख रुपये तक के कृषि ऋण मंत्रिमंडल की पहली बैठक में माफ करने के अलावा कॉलेज में दाखिला लेने वाले छात्रों को लैपटॉप तथा गरीब महिलाओं को स्मार्टफोन निशुल्क देने जैसी अन्य घोषणाएं की हैं।

कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर बीजेपी के घोषणा-पत्र को पांच में से एक अंक दिया।

उन्होंने तंज कसते हुए कहा, 'नई पुस्तक समीक्षा : नरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्री) से प्रेरित कर्नाटक भाजपा के घोषणा-पत्र एक कमजोर विषयवस्तु पर घटिया तरीके से विकसित की गई एक फंतासी है, जिसमें मतदाताओं के लिए कुछ खास नहीं है। अगर आपने कांग्रेस का घोषणा-पत्र पढ़ा है तो इसे पढ़ने में समय व्यर्थ न गवाएं। रेटिंग : 1.5 स्टार , नजरंदाज करें।'

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि भाजपा के घोषणा-पत्र में सत्ताधारी कांग्रेस की 'इंदिरा कैंटीन' जैसी मौजूदा योजनाओं को लिया गया है।

बीेजेपी के घोषणा-पत्र के अनुसार, पार्टी राज्य भर में 300 से ज्यादा 'अन्नपूर्णा कैंटीन' खोलेगी।

इसके तहत सभी 30 जिला मुख्यालयों पर तीन और उपजिला मुख्यालय (तालुक) पर एक अन्नपूर्णा कैंटीन खोली जाएगी, जिससे गरीबों को कम कीमत पर खाना उपलब्ध हो सके।

इसे भी पढ़ेंः BJP ने जारी की चुनावी मैनिफेस्टो, किसानों का 1 लाख रुपये का कर्ज होगा माफ

सिद्धारमैया ने ट्वीट किया, 'ये अन्नपूर्णा कैंटीन बीजेपी के पिछले (2008-13) कार्यकाल में क्यों नहीं बनीं?'

मुख्यमंत्री ने कहा, 'बीजेपी 2008 विधानसभा चुनाव में किए गए वादों में से 90 वादों को पूरा करने में असमर्थ रही है तथा आगामी चुनाव के लिए ऐसा ही झूठ का पुलिंदा लेकर आई है।'

बीजेपी 2008 में सत्ता में आई थी, लेकिन 2013 के विधानसभा चुनाव में हार गई थी।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें