logo-image

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: मल्लिकार्जुन खडगे ने इस पद से दिया इस्तीफा

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में उतरे मल्लिकार्जुन खडगे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. मल्लिकार्जुन खडगे का ये इस्तीफा कांग्रेस की उस नीति के तहत है, जिसमें एक व्यक्ति-एक पद का जिक्र किया गया है. बता दें कि मल्लिकार्जुन खडगे ने 30 सितंबर को...

Updated on: 01 Oct 2022, 12:40 PM

highlights

  • मल्लिकार्जुन खडगे ने राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष से दिया इस्तीफा
  • सोनिया गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा
  • उदयपुर संकल्प के तहत छोड़ा अपना पद

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में उतरे मल्लिकार्जुन खडगे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. मल्लिकार्जुन खडगे का ये इस्तीफा कांग्रेस की उस नीति के तहत है, जिसमें एक व्यक्ति-एक पद का जिक्र किया गया है. बता दें कि मल्लिकार्जुन खडगे ने 30 सितंबर को कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में अपना नामांकन दाखिल कराया है. उनका शशि थरूर और झारखंड कांग्रेस के नेता के एन त्रिपाठी से मुकाबला है. मुख्य मुकाबला थरूर और खरगे के बीच ही है.

मल्लिकार्जुन खडगे ने उदयपुर में कांग्रेस रिजॉल्यूशन के मुताबिक ये फैसला लेते हुए सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंपा है. अगर वो चुनाव जीत जाते हैं, तो आधिकारिक तौर पर वो पद से हट जाएंगे.

इससे पहले, अशोक गहलोत गांधी परिवार के विश्वस्त लोगों में से एक थे और अध्यक्ष पद को लेकर उनका नाम नंबर एक पर चल रहा था. लेकिन जिस तरीके से राजस्थान के भीतर राजनीतिक संकट शुरू हुआ. उसके बाद से अशोक गहलोत अध्यक्ष पद की लिस्ट से बाहर हो गए. गहलोत के बाद दिग्विजय सिंह का नाम सामने आया, लेकिन बाद में खडगे ने नामांकन दाखिल किया.