logo-image

कांग्रेस में अध्यक्ष पद के नामांकन को लेकर ये नाम छाए रहे, थरूर ने जताई आपत्ति

शशि थरूर ने कहा कि उन्हें पार्टी नेतृत्व की ओर से यह कहा गया था कि कोई भी आधिकारिक उम्मीदवार नहीं होगा, थरूर ने कहा कि हम दुश्मन या विरोधी नहीं हैं

Updated on: 30 Sep 2022, 05:25 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज पूरे दिन नामांकन प्रक्रिया जारी रही. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत द्वारा नाम वापस लेने के बाद से नामांकन में कई नाम सामने आए. इस बीच मल्लिकार्जुन खड़गे की एंट्री हो गई. उन्होंने भी नामांकन भर दिया है. वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया. इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ नेताओं द्वारा मल्लिकार्जुन खड़गे को खुला समर्थन करने को लेकर कहा कि कांग्रेस नेतृत्व से पूछना चाहिए कि ऐसा क्यों दिखाने की कोशिश हो रही है कि खड़गे आधिकारिक उम्मीदवार हैं.

शशि थरूर ने कहा कि उन्हें पार्टी नेतृत्व की ओर से यह कहा गया था कि कोई भी आधिकारिक उम्मीदवार नहीं होगा. उन्होंने कहा कि आप नामांकन को देखेंगे तो पाएंगे की खड़गे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की पूरी फौज के साथ नामांकन करने गए. वहीं वे सामान्य कार्यकर्ताओं के साथ. थरूर ने कहा कि जो स्थिति को बरकरार रखना चाहते हैं, वे मुझे मतदान करेंगे. शशि थरूर ने कहा कि सोनिया गांधी ने मुझे आश्वासन दिया था कि पार्टी का कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं होगा. इस चुनाव में गांधी परिवार तटस्य रहेगा. 

थरूर ने खड़गे को बताया भीष्म पितामह 

थरूर ने कहा कि हम दुश्मन या विरोधी नहीं हैं. हम सहयोगी हैं और हम पार्टी को आगे बढ़ाने में खास ध्यान रखते हैं. खड़गे हमारी पार्टी के भीष्म पितामह हैं. यह पार्टी कार्यकर्ता को तय करना होगा कि वह कैसे आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि वे खड़गे को लेकर कुछ नाकारात्मक नहीं बोलना चाहेंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में अभी भी केंद्रीकृत फैसले लेने का माॅडल है. इसे बदलने की आवश्यकता है. 

उन्होंने कहा कि यहां तक कि जिला प्रमुख भी कांग्रेस हाईकमान की ओर चुना जाता है. जबकि इसका निणर्य प्रदेश कमेटी के अंतर्गत होना चाहिए. गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होना है. आज नामांकन का आखिरी दिन था. शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपना नामांकन भरा. इनके साथ  झारखंड कांग्रेस के नेता केएन त्रिपाठी ने भी शुक्रवार को पर्चा भरा. कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर भले ही मल्लिकार्जुन खड़गे का पलड़ा काफी भारी है, मगर कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर तीन उम्मीदवार होने के कारण अब मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.