logo-image

Congress President election: थरूर की आपत्ति के बाद बदली चुनावी प्रक्रिया, कल होगा मतदान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने पहले उम्मीदवार के चयन के लिए '1' लिखना  तय किया था, नाम के आगे '1' लिखना था. बैलेट पेपर पर एक लिखकर बैलेट बॉक्स में डालना होगा. इस पर थरूर ने एजेंट ने सवाल खड़ा कर दिया. 

Updated on: 16 Oct 2022, 07:42 PM

highlights

  • पहले उम्मीदवार के चयन के लिए '1' लिखना  तय किया था
  •  आपत्ति के बाद अब नाम के आगे 'A' लिखना होगा
  • थरूर की टीम के द्वारा उठाई गई शिकायत को गंभीरता से लिया गया

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President election)  का बिगुल बज चुका है. कल यानि सोमवार की सबुह दस बजे से मतदान प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी. चुनाव से एक दिन पहले शनिवार को केंद्रीय चुना प्राधिकरण ने दोनों प्रत्याशियों मल्लिकार्जुन खड़गे और ​शशि थरूर के साथ एक बैठक करके मतदान प्रक्रिया के बारे में बताया. इस बीच शशि थरूर के एजेंट ने चुनावी प्रक्रिया पर सवाल उठाए. इस आपत्ति के बाद तुरंत कार्रवाई की गई और समस्या का समाधान किया गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने पहले उम्मीदवार के चयन के लिए '1' लिखना  तय किया था, नाम के आगे '1' लिखना था. बैलेट पेपर पर एक लिखकर बैलेट बॉक्स   में डालना था. इस पर थरूर ने एजेंट ने पूरी प्रक्रिया पर सवाल खड़ा कर दिया. 

इस आपत्ति के बाद अब नाम के आगे 'A' लिखना होगा. थरूर की टीम के द्वारा उठाई गई शिकायत को गंभीरता से लिया गया और रविवार को बड़ा बदलाव किया गया. अब चुनाव में भाग लेने वाले प्रतिनिधि '1' लिखने की जगह नाम के आगे 'A' पर टिक लगाएंगे. इस मामले को चुनाव प्राधिकरण ने हल कर लिया है. गौरतलब है कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर 19 अक्टूबर को मतदान होगा. कांग्रेस अध्यक्ष पद के ​चुनाव को लेकर 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी. वहीं सुबह दस बजे से शाम के चार बजे तक वोटिंग होगी. 

कांग्रेस की आलाकामन भी वोट करेगी. कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी, राज्य के प्रभारी और सचिवों के संग प्रात: सबुह कांग्रेस के मुख्यालय में मतदान करेंगी. चुनाव के लिए 36 पोलिंग स्टेशिन तैयार किए गए हैं. वहीं 67 बूथ हैं. इसमें से छह बूथ यूपी में होंगे. केवल 200 मतों के​ लिए बूथ तैयार किया गया है. राहुल गांधी के साथ 47 कार्यकर्ता बेल्लारी के पोलिंग बूत पर मतदान करेंगे.