logo-image

लोकसभा सांसद ने पूछा, क्या अब यूपी के शेर पालक पनीर खाएंगे ?

कांग्रेस सदस्य अधीर रंजन चौधरी ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाया।

Updated on: 24 Mar 2017, 08:36 PM

highlights

  • लोकसभा सांसद ने सदन में इस मुद्दे को उठाया
  • कई चिड़ियाघरों में शेरों को चिकन खिलाने की कोशिश की जा रही है
  • इन शेरों को रोजाना 8-10 भैंसों का मांस चाहिए होता है।
  • इनके लिए रोजाना 235 किलो मांस चाहिए होता है।

नई दिल्ली:

यूपी में नयी सरकार के गठन के बाद से ही अवैध बूचड़खानों को बंद किया जा रहा है। लेकिन सरकार के इस क़दम ने राज्य के चिड़ियाघरों में रह रहे शेरों की मुश्किल बढ़ा दी है। अब उत्तर प्रदेश के चिड़ियाघरों में शेरों को मीट के बजाय चिकन खिलाया जा रहा है। जिसकी वजह से शेरों की खुराक कम पड़ रही है।

शुक्रवार को कांग्रेस के लोकसभा सांसद ने सदन में इस मुद्दे को उठाया और पूछा, 'क्या अब शेरों को भी पालक पनीर खाने को कहा जाएगा?'

कांग्रेस सदस्य अधीर रंजन चौधरी ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि भारत 28 हजार करोड़ रूपये मूल्य के मांस का निर्यात करता है। लेकिन उत्तर प्रदेश के चिड़ियाघरों में शेर और बब्बर शेरों को मांस के बजाय चिकन खाने को दिया जा रहा है।

और पढ़ें: मुलायम की छोटी बहू अपर्णा ने योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात

उन्होंने कहा कि प्रकृति की एक जैविक व्यवस्था है जिसमें सभी का जिंदा रहना जरूरी है लेकिन अभी कहा जा रहा है कि मांस का उपभोग बंद कर देंगे।

बता दें कि यूपी में योगी सरकार आने के बाद से राज्य में अवैध कत्लखाने बंद हो रहे हैं। कई चिड़ियाघरों में शेरों को चिकन खिलाने की कोशिश की जा रही है लेकिन शेर चिकन नहीं खा रहे हैं। जानकारी मिली है कि पूर्व सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट रहे इटावा की लॉयन सफारी के लिए गुजरात से लाए गए शेर भी भूखे हैं।

सफारी के अधिकारियों ने बताया कि इन शेरों को रोजाना 8-10 भैंसों का मांस चाहिए होता है। जानकारों का कहना है कि चिकन और मटन में फैट कम होता है, इस वजह से इनकी खुराक शेरों को कम पड़ती है।

और पढ़ें: शिवसेना के दबंग सांसद रवींद्र गायकवाड़ के खिलाफ 2 FIR, एयर इंडिया के कर्मचारी से मारपीट का है आरोप

यहां पर सात बाघ, चार सफेद बाघ, आठ शेर, आठ पैंथर, 12 जंगली बिल्लियां, दो लकड़बग्‍घे, दो भेडि़ए और दो सियार हैं। इनके लिए रोजाना 235 किलो मांस चाहिए होता है।