logo-image

देश की सबसे बड़ी इनकम टैक्‍स रेड! बीते 6 दिन में जब्त 3530000000 रुपये, जानें अब आगे क्या?

इस मामले में आयकर विभाग ने जितनी नकदी बरामद की है, वह हमारे में के इतिहास में अबतक किसी भी जांच एजेंसी द्वारा महज एक कार्रवाई में बरामद होने वाली सर्वाधिक धनराशि हो सकती है. 

Updated on: 12 Dec 2023, 06:46 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस सांसद धीरज साहू पर पड़ी इनकम टैक्‍स रेड पर पूरे देश की नजर है. बीते छह दिसंबर से शुरू हुआ ये तलाशी अभियान, आज सोमवार लगातार छठे दिन समाप्त हो गई है.  अबतक इस मामले में कुल 353 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद की जा चुकी है, वहीं आयकर विभाग के तमाम अफसर दिनों-दिन बढ़ते नोटों के इस पहाड़ की गिनती करते-करते परेशान हो चुके हैं. बता दें कि विभाग, ओडिशा की एक शराब बनाने वाली कंपनी के समूह से जुड़े विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर रहा है...

कयास लगाया जा रहा है कि, इस मामले में आयकर विभाग ने जितनी नकदी बरामद की है, वह हमारे में के इतिहास में अबतक किसी भी जांच एजेंसी द्वारा महज एक कार्रवाई में बरामद होने वाली सर्वाधिक धनराशि हो सकती है. 

महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर फोकस कर रही टीम...

मिली जानकारी के अनुसार, बीते छह दिसंबर इस मामले से जुड़े तलाशी अभियान की शुरुआत हुई, जब आयकर विभाग के अधिकारियों ने बौध जिले में कांग्रेस सांसद के परिवार के स्वामित्व वाली ‘बौध डिस्टिलरीज की सुदापाड़ा इकाई में सर्च ऑपरेशन चलाया. ये छापेमारी, संबलपुर, टिटलागढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर और भुवनेश्वर में की गई. 

हालांकि इस मामले में तलाशी अभियान के छटे दिन, आयकर विभाग ने सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों की टीम के साथ मिलकर अबतक जब्त नकदी की गिनती पूरी कर ली है, जिसका आंकड़ा 353 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. वहीं अब टीम इस मामले में बरामद तमाम महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर फोकस कर रही है. 

अब तक की सबसे बड़ी धनराशि...

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर है कि, एक आयकर अधिकारी ने कहा, इस मामले में अबतक तकरीबन 353 करोड़ रुपये का कैश जब्त किया गया है. उनके मुताबिक, देशभर में ये किसी भी जांच एजेंसी द्वारा महज एक कार्रवाई के तहत बरामद अब तक की सबसे बड़ी धनराशि है. 

मामले ने लिया राजनीतिक मोड़...

मामले में कांग्रेस पार्टी का नाम सामने आने पर कहानी में नया राजनीतिक मोड़ आ गया है. ओडिशा में सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) के खिलाफ, विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुस्तैदी से खड़ा हो गया है. साथ ही सत्ताधारी पार्टी और प्रदेश की सरकार से लगातार सवाल कर रहा है. प्रदेश भाजपा आरोप लगा रही है कि, सत्ता पर काबिज बीजद राज्य में अवैध शराब के व्यापार को बढ़ावा दे रही है, साथ ही काले धन का प्रसार कर रही है.