News Nation Logo
Banner

कांग्रेस की बढ़ सकती है मुसीबत, अगस्ता डील में कमलनाथ के बेटे, खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम

अगस्ता वेस्टलैंड डील (Agusta Westland Deal) में मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना ने कांग्रेस के कई बड़े नेताओं का नाम लिया है. इसमें कमलनाथ के बेट सहित सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम शामिल है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Nov 2020, 10:33:18 AM
augusta deal

अगस्ता डील में कमलनाथ के बेटे, खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम! (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस के कई बड़े नेताओं की मुसीबतें बढ़ने वाली है. अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले (Agusta Westland Deal) के प्रमुख आरोपी और पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट राजीव सक्सेना ने पूछताछ कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी, बेटे बकुल नाथ, सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम लिया है. जांच एजेंसियां पूरे मामले की जांच कर रही हैं. जल्द ही इन नेताओं पर शिकंजा कस सकता है. अगस्ता वेस्टलैंड VVIP चॉपर डील केस में तीन हफ्ते पहले ही सक्सेना को अंतरिम जमानत दी गई है. बता दें यह डील 3,000 करोड़ रुपए की थी.

दुबई से किया था प्रत्यर्पण
इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक राजीव सक्सेना को 2019 में दुबई से प्रत्यर्पित किया गया था. प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ के बाद राजीव सक्सेना की 385 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच कर दी गई थी. अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने ईडी के पास 1,000 पन्नों में दर्ज सक्सेना के बयान के हवाले से बताया है कि अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में कथित रूप से कैसी कमियां हैं. गौरतलब है कि इस डील को यूपीए-2 सरकार ने रद्द कर दिया था. जानकारी के मुताबिक इस डील में दो कंपनियां शामिल थीं. पहली सक्सेना की इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज और दूसरी क्रिश्चियन मिशेल की ग्लोबल सर्विस. मिशेल साल 2018 से ही जेल में है.

यह भी पढ़ेंः दिल्‍ली को दहलाने की साजिश नाकाम, जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकी गिरफ्तार

अधिकारियों को दी गई रिश्वत
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक 17 सितंबर को दायर सप्लीमेंट्री चार्जशीट में सीबीआई ने कहा है कि साल 2000 में सक्सेना ने इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज के 99.9% शेयर हासिल किए. चार्जशीट में इटली और मॉरीशस के लेटर्स रोजेट्री का हवाला दिया गया है. आरोप लगाया है कि सक्सेना ने गौतम खेतान के साथ मिलकर अगस्ता वेस्टलैंड से इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज़ के खाते में यूरो 12.40 मिलियन हासिल किए. यह धनराशि 'मामले में शामिल बिचौलियों और संदिग्ध अधिकारियों को पेमेंट करने के लिए आगे इस्तेमाल में लाई गई.'

यह भी पढ़ेंः ब्रिक्स सम्मेलन आज, PM मोदी और शी जिनपिंग होंगे आमने सामने

कांग्रेस के नेताओं पर आरोप 
सक्सेना से पूछताछ में अगस्ता वेस्टलैंड मामले के दो अन्य आरोपियों, डिफेंस डीलर सुषेन मोहन गुप्ता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी के फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन पर फोकस किया गया है. गुप्ता और पुरी दोनों हिरासत में लिए गए थे और फिलहाल जमानत पर हैं. सक्सेना का आरोप है कि गुप्ता और खैतान नाम इस्तेमाल करने में माहिर थे. वह अक्सर कई प्रभावी राजनेताओं का नाम इस्तेमाल करते थे. इसके जरिए वह सत्ता के गलियारों में अपनी ताकत का एहसास कराते थे. वह अक्सर सलमान खुर्शीद और कमल नाथ का नाम लेते थे. 

First Published : 17 Nov 2020, 10:33:18 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.