logo-image

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने नॉर्थ ईस्ट के हालातों को लेकर केंद्र सरकार को घेरा

सुरजेवाला ने असम-मिजोरम बॉर्डर संघर्ष का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि 26 जुलाई से अब 17 अगस्त तक गोलीबारी की वजह से दोनों राज्यों के बीच टकराव बढ़ा है.

Updated on: 18 Aug 2021, 07:09 PM

highlights

  • सुरजेवाला नॉर्थ ईस्ट मेघालय के ताजा हालातों की तुलना अफगानिस्तान की
  • सुरजेवाला ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के 5 राज्यों में उथल-पुथल की स्थति है.
  • सुरजेवाला ने कहा, 'मेघालय में तालिबान जैसे आतंकी बंदूक लेकर राजधानी शिलॉन्ग में घूम रहे हैं

नई दिल्ली:

कांग्रेस की तरफ से नॉर्थ ईस्ट राज्यों के अलग-अलग मसलों को लेकर केंद्र सरकार को घेरा गया है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने मेघालय का जिक्र कर उसके ताजा हालातों की तुलना अफगानिस्तान से कर दी है. रणदीप सुरजेवाला ने केन्द्र सरकार पर ये आरोप लगाया कि  प्रधानमंत्री और गृहमंत्री देश की आंतरिक सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे है. उन्होंने कहा कि अस्थिरता, हिंसा, टकराव, कानून व्यवस्था का टूटना यह सब नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में हो रहा है, जिसको दिखाया नहीं जा रहा है. सुरजेवाला ने अरुणाचल प्रदेश का जिक्र करते हुए कहा कि वहां चीन अपनी धौंस दिखा रहा है. लेकिन मोदी सरकार चुप है. इस तरह अपने क्षेत्र की रक्षा किस प्रकार होगी? सुरजेवाला ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के 5 राज्यों में उथल-पुथल की स्थति है.

यह भी पढ़ेः तालिबान नेता अनस हक्कानी ने अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात की

सबसे पहले सुरजेवाला ने असम-मिजोरम बॉर्डर संघर्ष का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि 26 जुलाई से अब 17 अगस्त तक गोलीबारी की वजह से दोनों राज्यों के बीच टकराव बढ़ा है. सुरजेवाला ने कहा, 'वहां दोनों ऐसे लड़ रहे हैं जैसे दुश्मन हों, क्या गृह मंत्री इसकी जिम्मेदारी लेंगे?' आगे मेघालय का जिक्र करते हुए सुरजेवाला ने कहा, 'मेघालय में भी NDA सरकार है. तालिबान जैसे आतंकी बंदूक लेकर राजधानी शिलॉन्ग में घूम रहे हैं.  स्वतंत्रता दिवस पर वहां कर्फ्यू लगा था. इंटरनेट बंद किया गया. राज्यपाल के काफिले पर हमला हुआ. मोदी सरकार, गृह मंत्री कहां थे?' आगे नागालैंड की बात करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने 3 अगस्त 2015 को जो शांति समझौता किया था वह टूट गया.

यह भी पढ़ेः बिहार के भाजपा विधायक का विवादित बयान, कहा, जिन्हें भारत से डर लगता है, वो अफगानिस्तान चले जायें

रणदीप सुरजेवाला ने असम-मिजोरम संघर्ष, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय का जिक्र करते हुए कहा कि एक के बाद एक प्रांत टकराव, हिंसा में झोंका जा रहा है. उन्होंने कहा, 'हम अफगानिस्तान के बिगड़े हालात देखते हैं. लेकिन नॉर्थ ईस्ट का सच सरकार हमसे छिपाती है. नॉर्थ ईस्ट की हालात के बारे में सरकार ध्यान नहीं दे रही. प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को इसपर जवाब देना चाहिए.' NSCN IM ने भारत सरकार के वार्ताकार की बात मानने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि नागा भारत के साथ नहीं जुड़ेंगे? उन्होंने भारत का संविधान मानने से कैसे इनकार किया? भारत सरकार कहां थी?