logo-image

किसान कानून पर बोले राहुल गांधी- जवान बॉर्डर पर खड़ा है, लेकिन मोदी ये खरीद रहे हैं

मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा लाए गए कृषि कानूनों (Farm Act) के खिलाफ कांग्रेसियों का हल्ला बोल जारी है. कृषि कानून के खिलाफ पंजाब में कांग्रेसियों का विरोध प्रदर्शन जारी है.

Updated on: 06 Oct 2020, 04:01 PM

नई दिल्‍ली:

मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा लाए गए कृषि कानूनों (Farm Act) के खिलाफ कांग्रेसियों का हल्ला बोल जारी है. कृषि कानून के खिलाफ पंजाब में कांग्रेसियों का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी क्रम में कांग्रेस के पूर्ण अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पंजाब के नूरपुर में अपनी किसान यात्रा के तीसरे दिन जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोला है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रैली में कहा, 6 साल से मोदी सरकार किसानों, मजदूरों और गरीबों पर आक्रमण कर रही है. गरीबों के लिए मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया, सिर्फ अपने अमीर दोस्तों के लिए ही किया. उन्होंने आगे कहा कि आज हमारे देश के जवान बॉर्डर पर खड़े हैं, लेकिन मोदी 8000 करोड़ के विमान खरीद रहे हैं. राहुल ने कहा कि कांग्रेस अपने स्टैंड से पीछे नहीं हटेगी. कांग्रेस की सरकार आते ही हम इन तीनों कानूनों को फाड़ कर फेंक देंगे.

बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि कृषि संबंधी तीन ‘काले कानूनों’ से खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था नष्ट हो जाएगी. उन्होंने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कानूनों के जरिए अपने कुछ पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाना चाहते हैं. गांधी ने कहा कि ये जो तीनों कानून बनाए गए हैं वो खाद्य सुरक्षा की मौजूदा व्यवस्था को नष्ट करने का प्रयास है. कांग्रेस नेता के मुताबिक, इन कानूनों से पंजाब और हरियाणा पर सबसे ज्यादा विपरीत असर होगा.

उन्होंने कहा कि पहले नोटबंदी की गई और जीएसटी लागू किया गया. इससे छोटे एवं मध्यम कारोबार नष्ट हो गए. सरकार ने कोई मदद नहीं की. गांधी ने कहा कि देश में खाद्य सुरक्षा की एक व्यवस्था है. अगर यह टूट गई तो सिर्फ किसानों को नहीं, बल्कि सभी लोगों को नुकसान होगा.

विपक्ष के कमजोर होने की धारणा से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि जब पूरे संस्थागत ढांचे को नियंत्रण में ले लिया गया है तो ऐसे में यह कहना उचित नहीं है कि विपक्ष कमजोर है. उन्होंने दावा किया कि देश की आत्मा पर जबरन कब्जा कर लिया गया है.