logo-image

शरद पवार-सोनिया गांधी का बैठक के बाद महाराष्ट्र में सरकार बनाने को कांग्रेस ने कही ये बात

बैठक में दोनों नेताओं ने यह तय किया कि अगले एक या दो दिनों में एनसीपी और कांग्रेस के प्रतिनिधि दिल्ली में बैठक करेंगे और महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए आगे के रास्तों पर बातचीत करेंगे.

Updated on: 18 Nov 2019, 06:41 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला (Congress Leader Randeep Surjewala) ने मीडिया को बताया कि यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी (UPA Chief Sonia Gandhi) और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार (NCP Supremo Sharad Pawar) ने सोमवार को दिल्ली के 10 जनपथ पर मुलाकात की. इस मुलाकात में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति के बारे में जानकारी दी. इस बैठक में दोनों नेताओं ने यह तय किया कि अगले एक या दो दिनों में एनसीपी और कांग्रेस के प्रतिनिधि दिल्ली में बैठक करेंगे और महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए आगे के रास्तों पर बातचीत करेंगे.

इसके पहले महाराष्ट्र में सरकार के गठन (Maharashtra Govenrment) को लेकर कांग्रेस (Congress), एनसीपी (NCP) और शिवसेना (Shiv Sena) में असमंजस बरकरार है. दोनों नेताओं ने बीच करीब 50 मिनट तक बैठक की. इस बैठक के बाद अब शरद पवार शिवसेना के सांसद संजय राउत से मुलाकात करेंगे. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर लगातार शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी प्रयासरत है. शरद पवार राज्य की वर्तमान स्थिति से सोनिया गांधी को अवगत कराएंगे, क्योंकि शिवसेना ने सीएम पद की कुर्सी की मांग की है. इससे पहले मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन टूट गया है. इस बीच बीएमसी में मेयर पद का चुनाव है, जिसमें कांग्रेस ने भी अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर रामदास अठावले ने बीजेपी-शिवसेना को दिया ये नया फॉर्मूला

इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राकांपा (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार के बीच रविवार को होने वाली बैठक कैंसिल हो गई थी. इसके बाद शरद पवार की अध्यक्षता में कल ही नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) की कोर कमेटी की बैठक पुणे में हुई. बैठक के बाद निकले राकांपा नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा कि महाराष्ट्र की वर्तमान स्थिति को लेकर दिल्ली में सोमवार को कांग्रेस की अंतिरम अध्यक्ष और शरद पवार के बीच बैठक होगी.

यह भी पढ़ें-संसद के शीतकाली सत्र में मास्क पहन कर ससंद पहुंचे सांसद, जावड़ेकर इलेक्ट्रिक कार से आए

वहीं, शिवसेना को समर्थन के मुद्दे पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात करने दिल्ली पहुंचे एनसीपी नेता शरद पवार ने सूबाई सरकार के मसले पर दो टूक कह दिया कि बीजेपी-शिवसेना ने मिल कर चुनाव लड़ा था, वहीं जानें. इसके बाद राज्यसभा के 250वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनसीपी की तारीफ कर संकेत दे दिए कि महाराष्ट्र का सियासी गणित किस करवट बैठने वाला है. गृह मंत्री अमित शाह का रविवार का 'डोंट वरी' वाला बयान तो नेताओं की पेशानी पर बल डालने वाला रहा ही है.