News Nation Logo
Banner

आर्टिकल 370 पर चर्चा के दौरान राज्यसभा में कपिल सिब्बल ने सरदार पटेल पर कही ऐसी बात, मच गया हंगामा

राज्यसभा में सोमवार को जब आर्टिकल 370 हटाए जाने को लेकर जब बहस हो रही थी तो इस दौरान कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने सरदार पटेल को लेकर विवादित टिप्पणी कर दी.

आईएनएस | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 06 Aug 2019, 06:28:05 AM
कपिल सिब्बल राज्यसभा में बोलते हुए

नई दिल्ली:  

राज्यसभा में सोमवार को जब आर्टिकल 370 हटाए जाने को लेकर जब बहस हो रही थी तो इस दौरान कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने सरदार पटेल को लेकर विवादित टिप्पणी कर दी. जिसके बाद सदन में हंगामा होने लगा. बीजेपी ने कपिल सिब्बल के बयान को सदन की कार्यवाही से बाहर निकालने की मांग की.

कपिल सिब्बल ने बहस के दौरान कहा, 'हम समझते हैं कि नेहरू की वजह से कश्मीर हमारे पक्ष में आया है. अगर रेडक्लिफ अवॉर्ड नहीं होता और गुरदासपुर हमारे पास नहीं होता तो और मैजॉरिटी का सिद्धांत माना जाता तो शायद यह राज्य हमारे पक्ष में न आता. उस वक्त सरदार पटेल होम मिनिस्टर थे और वही यहां 370 लेकर आए.'

इतना ही नहीं कपिल सिब्बल ने यह कह कर राज्यसभा में हंगामा मचा दी कि सरदार पटेल पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर देने के लिए राजी हो गए थे. लेकिन कश्मीर के शासक महाराजा हरि सिंह भारत में शामिल होना चाहते हैं, इसकी वजह नेहरू ही थे. हम कहना चाहते हैं कि हमने कश्मीर जीता था और आप कश्मीर हार गए.

इसे भी पढ़ें:जम्मू-कश्मीर से 370 हटने के बाद महबूबा और उमर अब्दुल्ला को हिरासत में लिया गया

कपिल सिब्बल ने जैसे ही सदन में ये बातें बोली वैसे ही बीजेपी ने हंगामा करना शुरू कर दिया. उनके बयान को सदन की कार्यवाही से बाहर निकालने की मांग की गई. खुद सभापति वेंकैया नायडू ने भी कपिल सिब्बल को सलाह दी कि उन्हें नेहरू और पटेल को लेकर इस तरह की बात नहीं कहनी चाहिए.
कपिल सिब्बल ने धारा 370 हटाने और जम्मू-कश्मीर के दो भागों में विभाजित करने के मोदी सरकार के फैसले को लेकर जल्दबाजी पर सवाल उठाया.

First Published : 05 Aug 2019, 08:52:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.