logo-image

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया

Ghulam Nabi Azad resigns: कांग्रेस को 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले बहुत बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ( Congress leader Ghulam Nabi Azad ) ने कांग्रेस ( Congress ) की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है

Updated on: 26 Aug 2022, 12:02 PM

नई दिल्ली:

Ghulam Nabi Azad resigns: कांग्रेस को 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले बहुत बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ( Congress leader Ghulam Nabi Azad ) ने कांग्रेस ( Congress ) की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही आजाद ने अपने सभी पदों से भी इस्तीफा दे दिया है. गुलाम नबी आजाद कांग्रेस का बड़ा चेहरा माने जाते थे और गांधी परिवार के करीबी समझे जाते थे. ऐसे में यह कांग्रेस के लिए बड़ा नुकसान माना जा रहा है. गुलाम नबी ने अपने इस्तीफे के लिए राहुल गांधी को जिम्मेदार बताया है. 

आजाद ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पांच पन्नों का इस्तीफा भेजा है. आपको बता दें कि आजाद लंबे समय से कांग्रेस लीडरशिप से नाराज चल रहे थे. वह बीते दिनों कांग्रेस से नाराज नेताओं के गुट जी-23 में भी शामिल होने पहुंचे थे. नाराज नेताओं का यह गुट कांग्रेस में बदलाव चाहता था. सबसे पहली बार आजाद की नाराजगी उस समय सतह पर आई जब उन्होंने अभियान समिति के अध्यक्ष बनने के कुछ समय बाद ही इस्तीफा दे दिया था. क्योंकि कांग्रेस आलाकमान चाहता था कि पार्टी उनके नेतृत्व में ही जम्मू और कश्मीर का विधानसभा चुनाव लड़े, लेकिन आजाद ने इसको अस्वीकार कर दिया. जिसके बाद सत्ता के गलियारों में उनको लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं.