logo-image

क्रॉस वोटिंग करने वाले कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस से किए गए बाहर

सिर्फ आदमपुर के विधायक बिश्नोई ही नहीं बल्कि एक अन्य कांग्रेस विधायक ने भी क्रॉस वोटिंग की, जिसकी वजह से अजय माकन को 31 में से 29 वोट ही मिल पाए.

Updated on: 11 Jun 2022, 07:26 PM

highlights

  • विधायिकी पर भी मंडरा रहा है खतरा
  • स्पीकर से सदस्यता रद करने को कहा जाएगा

नई दिल्ली:

हरियाणा में राज्‍यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग कर अजय माकन की हार का रास्ता तय करने वाले कुलदीप बिश्‍नोई को सोनिया गांधी ने पार्टी से निकाल दिया है. इसके साथ ही कुलदीप की हरियाणा विधानसभा की सदस्‍यता रद कराने के लिए स्‍पीकर को पत्र भी लिखा जाएगा. कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस कार्यसमिति से भी हटा दिया गया है. दरअसल कुलदीप बिश्नोई के लिए पार्टी से ऊपर उनकी अंतर आत्मा की आवाज रही. राज्यसभा चुनाव में उन्होंने पार्टी हाईकमान के दिशा-निर्देशों को हवा में उड़ाते हुए अपनी आत्मा की आवाज पर वोट डाला. सुबह-सुबह वोट डालने के बाद कुलदीप दिल्ली के लिए रवाना हो गए.  

अजय माकन को करना पड़ा हार का सामना
सूत्रों ने शनिवार को बताया कि सिर्फ आदमपुर के विधायक बिश्नोई ही नहीं बल्कि एक अन्य कांग्रेस विधायक ने भी क्रॉस वोटिंग की, जिसकी वजह से अजय माकन को 31 में से 29 वोट ही मिल पाए. भारतीय जनता पार्टी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने माकन को हराकर राज्यसभा सीट पर कब्जा कर लिया. भाजपा के प्रत्याशी किशन लाल पंवार ने भी राज्यसभा में अपनी जगह पक्की कर ली है.

हुड्डा की हो गई फजीहत
कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल ने बिश्नोई पर कार्रवाई करने के बारे में पार्टी नेतृत्व से बात की है. इस बीच बिश्नोई ने ट्वीट किया- फन कुचलने का हुनर आता है मुझे, सांपों के खौफ से जंग नहीं छोड़ा करते. सूत्रों के अनुसार, बिश्नोई कांग्रेस से खफा चल रहे हैं. उन्हें प्रदेश अध्यक्ष का पद नहीं दिया गया और उन्हें कहा गया था कि वह राहुल गांधी के साथ बातचीत के बाद कोई निर्णय लेंगे लेकिन यह बैठक कभी हुई ही नहीं. हरियाणा में माकन की हार ने भूपिंदर सिंह हुड्डा की मिट्टी पलीद कर दी है.