News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

कांग्रेस ने कहा, गुजरात में लोकतंत्र की हत्या कर रही बीजेपी-वोट नहीं लेकिन राज्यसभा के लिए उतारे 3 उम्मीदवार

गुजरात में विधायकों के ताबड़तोड़ इस्तीफे को लेकर कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी 'पैसे और ताकत' का बेजा इस्तेमाल कर उसके विधायकों को तोड़ रही है।

News Nation Bureau | Edited By : Abhishek Parashar | Updated on: 29 Jul 2017, 08:56:44 PM
चुनाव आयोग में कांग्रेस ने दर्ज कराई शिकायत (फोटो-PTI)

highlights

  • गुजरात में विधायकों के ताबड़तोड़ इस्तीफे को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है
  • कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी 'पैसे और ताकत' का बेजा इस्तेमाल कर उसके विधायकों को तोड़ रही है

नई दिल्ली:

गुजरात में विधायकों के ताबड़तोड़ इस्तीफे को लेकर कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी 'पैसे और ताकत' का बेजा इस्तेमाल कर उसके विधायकों को तोड़ रही है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला के पार्टी से इस्तीफे के बाद अब तक गुजरात कांग्रेस से 6 विधायकों का इस्तीफा हो चुका है। 182 सीटों वाले गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के 57 विधायक थे, जिनकी संख्या अब घटकर 51 हो गई है।

गुजरात से राज्यसभा के लिए होने वाले चुनाव से पहले विधायकों के इस्तीफे ने पूरे समीकरण को बदल कर रख दिया है।

चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा, 'कोई पार्टी विधायकों की पर्याप्त संख्या नहीं होने के बावजूद कैसे तीसरे उम्मीदवार को चुनाव में खड़ा कर सकती है। बीजेपी ने कांग्रेस से उम्मीदवार की चोरी कर उसे राज्यसभा के लिए प्रत्याशी बना दिया।'

गुजरात से राज्यसभा जाने के लिए किसी उम्मीदवार को कम से कम 47 विधायकों के मतों की जरूरत होगी। ऐसे में बीजेपी के तीन उम्मीदवारों के राज्यसभा पहुंचने के लिए 131 विधायकों के वोट की जरुरत होगी। जबकि विधानसभा में बीजेपी के 125 विधायक है। वहीं छह विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के कुल विधायकों की संख्या घटकर 51 रह गई है।

नीतीश की NDA कैबिनेट- ललन सिंह, नंद किशोर समेत 26 मंत्रियों ने ली शपथ

गुजरात से राज्यसभा में कुल सांसद हैं। इनमें से तीन सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है। बीजेपी की स्मृति ईरानी और दिलीपभाई पांडेय के साथ कांग्रेस के अमहद पटेल का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

कांग्रेस ने इस बार भी अमहम पटेल को उम्मीदवार बनाया है जबिक बीजेपी ने इस बार स्मृति ईरानी, अमित शाह के अलावा कांग्रेस से आए विधायक को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और अभिषेक मनु सिंघवी ने शुक्रवार को चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की। मुलाकात के बाद आनंद शर्मा ने कहा कि विधायकों को राज्य से बाहर भेजना पड़ा और यह राज्य सरकार एवं सत्ताधारी पार्टी पर काला धब्बा है। यह लोकतंत्र पर हमला है।

ताबड़तोड़ इस्तीफे से घबराई कांग्रेस, गुजरात से बेंगलुरू भेजे गए पार्टी के सभी विधायक

First Published : 29 Jul 2017, 07:22:48 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.