News Nation Logo

कांग्रेस ने टिड्डी दल के हमले को ‘प्राकृतिक आपदा’ घोषित करने की मांग की

टिड्डी दल राष्ट्रीय राजधानी के सीमावर्ती इलाकों और उत्तर प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में प्रवेश कर चुके हैं जिसके बाद राज्य के अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया है.

PTI | Updated on: 28 Jun 2020, 11:58:14 PM
Randeep Surjewala

रणदीप सुरजेवाला (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने रविवार को मांग की कि सरकार टिड्डी के प्रकोप को प्राकृतिक आपदा घोषित करे तथा किसानों को फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा दे. दरअसल हरियाणा के गुड़गांव में फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले टिड्डी दल के आने के बाद कांग्रेस ने यह मांग की. टिड्डी दल राष्ट्रीय राजधानी के सीमावर्ती इलाकों और उत्तर प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में प्रवेश कर चुके हैं जिसके बाद राज्य के अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया है.

केंद्र ने कहा कि इस पर काबू पाने के अभियानों में मदद के लिए केंद्र और अधिक दलों को तैनात करेगा. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया कि किसानों और आम लोगों को कहा जा रहा है कि जब टिड्डी दल हमला करें तो वे ‘ताली और थाली’ बजाएं. सुरजेवाला ने बयान में कहा, निकम्मी सरकार कभी कोरोना वायरस महामारी के वक्त ‘ताली-थाली’ का समाधान देती है तो कभी टिड्डी दल के हमलों से निपटने के लिए यही सुझाव देती है.

उन्होंने पूछा, क्या सरकार के पास कोई और वैज्ञानिक और विवेकपूर्ण समाधान नहीं बचा है. उन्होंने कहा कि हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बाद अब टिड्डी दल दिल्ली पहुंच चुके हैं.

सुरेजवाला ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने सरकार को इस मुद्दे पर आगाह किया था लेकिन कोरोना वायरस की तरह ही सरकार ने कार्रवाई नहीं की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मांग है कि टिड्डी दल के हमले को प्राकृतिक आपदा की परिभाषा में शामिल करते हुए किसानों को फसल बीमा योजना के तहत मुआवजे का भुगतान किया जाए. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Jun 2020, 11:58:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.