logo-image

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए वेणुगोपाल और दिग्विजय समेत 12 उम्मीदवारों की घोषणा की

कांग्रेस राज्यसभा लीड उम्मीदवार

Updated on: 12 Mar 2020, 09:52 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को 12 उम्मीदवारों की घोषणा की जिनमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं केसी वेणुगोपाल, दिग्विजय सिंह और राजीव सातव के नाम शामिल हैं. पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक छत्तीसगढ़ से केटीएस तुलसी और फूलो देवी नेताम, झारखंड से शहजादा अनवर, मध्य प्रदेश से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया, महाराष्ट्र से राजीव सातव, मेघालय से केनेडी कोर्नेलियस खेइम तथा राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को टिकट दिया गया है.

कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की जिसमें तीन नाम शामिल हैं. गुजरात से शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी तथा हरियाणा से दीपेंद्र सिंह हुड्डा को उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने अपने संगठन महासचिव वेणुगोपाल को राजस्थान से उम्मीदवार बनाया है तो स्थानीय नेता डांगी को दूसरा उम्मीदवार बनाया गया है. मध्य प्रदेश से वरिष्ठ नेता दिग्विजय को टिकट दिया गया है.

हरियाणा से दीपेंद्र हुड्डा को मिला टिकट
उन्होंने बृहस्पतिवार को नामांकन भी दाखिल कर दिया. मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार पर मंडरा रहे संकट के बीच पार्टी ने बरैया के रूप में दूसरा उम्मीदवार उतारने का फैसला किया. कांग्रेस ने हरियाणा की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा को इस बार टिकट न देकर पूर्व सांसद दीपेंद्र हुड्डा को उम्मीदवार बनाया. सूत्रों का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के फीडबैक के आधार के बाद राज्यसभा उम्मीदवार का निर्णय हुआ. पूर्व सांसद और कांग्रेस के गुजरात प्रभारी राजीव सातव को उनके गृह राज्य महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाया गया है. छत्तीसगढ़ से घोषित उम्मीदवारों में वरिष्ठ वकील केटीएस तुलसी का नाम शामिल है. 

यह भी पढ़ें-राज्यसभा में NPR पर बोले गृहमंत्री अमित शाह, कहा- किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं

वेणुगोपाल साल 2018 में पर्यवेक्षेक बनकर आए थे राजस्थान
वेणुगोपाल राजस्थान के पिछले विधानसभा चुनाव से ही राजस्थान में सक्रिय दिखाई दिए थे. दिसंबर 2018 में राजस्थान में मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए वे पर्यवेक्षक बनकर यहां आए थे. अशोक गहलोत (ashok gehlot )के मुख्यमंत्री के रूप में राजस्थान आने के बाद ही वेणुगोपाल को उनके स्थान पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का महासचिव बनाया गया था. उन्‍हें राहुल गांधी का नजदीकी माना जाता है. वहीं नीरज डांगी का नाम तो बिलकुल अप्रत्याशित माना जा रहा है. डांगी पिछला विधानसभा चुनाव रेवदर सीट से लड़े थे.वे पहले भी दो बार चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन उन्हें कभी सफलता नहीं मिली. वह युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें-MP Crisis: विधायकों के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार शक्ति परीक्षण के लिए है तैयार :दिग्विजय सिंह

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें
राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं जिनमें से फिलहाल नौ भाजपा व एक कांग्रेस के पास है. कांग्रेस ने पिछले साल अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को यहां से राज्यसभा के लिए चुना था. भाजपा के तीन राज्यसभा सदस्य विजय गोयल, नारायण पंचारिया व रामनारायण डूडी का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा हो रहा है. कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा अभी नहीं की है. राज्य विधानसभा में कुल 200 विधायकों में से कांग्रेस के पास 107 विधायक व भाजपा के पास 72 विधायक हैं. राज्य के 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी कांग्रेस को है.