logo-image

कश्मीर पर PM की बैठक में कांग्रेस ने रखी ये 5 बड़ी मांगें, आजाद ने दी जानकारी

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है.

Updated on: 24 Jun 2021, 07:14 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है. पीएम मोदी ने कश्मीर के नेताओं के साथ लगभग तीन घंटे तक मंथन किया. बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के प्रति आभार व्यक्त किया. मीडिया से बातचीत में बताया कि कांग्रेस ने सरकार के सामने पांच मांगे रखी हैं. आजाद ने कहा कि केंद्र सरकार ने कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर उनसे कोई सहमति नहीं ली थी.

कांग्रेस ने केंद्र के सामने रखी ये 5 बड़ी मांगे— 


1. कश्मीर मेें लोकतंत्र को मजबूत करना है

2. जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराना जरूरी है 

3. केंद्र जम्मू-कश्मीर में रोजगार की गारंटी दे

4. कश्मीरी पंड़ितों की वापसी के लिए कदम उठाए

5. कश्मीर में राजनैतिक कैदियों को रिहा किया जाए


बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन और विकास पर पीएम मोदी का जोर रहा. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश के 8 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला और पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती बैठक में शामिल रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल भी बैठक में मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बैठक का कोई भी एजेंडा पहले से तय नहीं हुआ था. हालांकि माना जा रहा था कि सर्वदलीय बैठक को केंद्र शासित प्रदेश में राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए बुलाया गया. 

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है. बैठक के बाद कश्मीर के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ बैठक सकारात्मक रही, उनके साथ सारे गिले शिकवे दूर हो गए हैं.

अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी ने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के विकास और परिसीमन पर बात हुई. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश के 8 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला और पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती बैठक में शामिल रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल भी बैठक में मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बैठक का कोई भी एजेंडा पहले से तय नहीं हुआ था.