logo-image

टाटा नैनो मोटर्स ने समझौते का उल्लंघन किया और भरोसा तोड़ा : कांग्रेस

टाटा नैनो मोटर्स ने समझौते का उल्लंघन किया और भरोसा तोड़ा : कांग्रेस

Updated on: 17 Mar 2022, 03:35 PM

गांधीनगर:

विपक्षी कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि गुजरात के साणंद में टाटा नैनो संयंत्र ने गुजरात सरकार के साथ समझौते की शर्तों का उल्लंघन किया और लोगों का भरोसा तोड़ा। विधानसभा में कांग्रेस ने कहा कि एक निश्चित संख्या में कारों के निर्माण के समझौते के उल्लंघन के बावजूद, राज्य सरकार ने ऋण की वसूली के बजाय कंपनी का समर्थन किया।

आणंद से कांग्रेस विधायक कांति सोधा परमार ने सरकार से पूछा कि टाटा मोटर्स के साथ समझौते की शर्तें क्या हैं और कंपनी को क्या लाभ दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, जिनके पास उद्योग विभाग भी हैं, ने जवाब दिया कि टाटा नैनो मोटर्स को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार ऋण प्रदान किया गया था और गुजरात सरकार ने 7 अक्टूबर 2008 को एक राज्य सहायता समझौता और 3 मार्च 2018 को एक ऋण समझौता किया था।

2009 के सरकारी संकल्प (जीआर) के प्रावधानों के अनुसार, कंपनी द्वारा सरकार को भुगतान किए गए वैट और सीजीएसटी के 0.1 प्रतिशत की मामूली ब्याज दर पर 20 साल की अवधि के लिए ऋण प्रदान किया गया था। परियोजना में तेजी लाने के लिए आवश्यक अनुमतियों की निगरानी के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया था और 587.08 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया गया था।

कांग्रेस के सचेतक और गांधीनगर के विधायक, सीजे चावड़ा ने कहा, टाटा ने सरकार के साथ समझौते का उल्लंघन किया है, इसका मतलब है कि उन्होंने गुजरात के लोगों के विश्वास को तोड़ा है। अगर कंपनी ने समझौते की शर्तों का उल्लंघन किया है तो यह सजा दी जानी चाहिए और कर्ज वसूल किया जाना चाहिए।

प्रश्नावली में उठाए गए एक अन्य प्रश्न की ओर इशारा करते हुए, ऊना के विधायक, पुंजा वंश ने कहा, सरकार ने टाटा मोटर्स के साथ कुछ अनिवार्य शर्तें निर्दिष्ट की थीं कि वे लगभग 2,50,000 नैनो कारों के निर्माण की क्षमता वाला एक संयंत्र स्थापित करेंगे। सालाना और टीएमएल चरणबद्ध निवेश के अनुसार, जिसे प्रति वर्ष 3,50,000 नैनो कारों और 5,00,000 नैनो कारों तक बढ़ाया जा सकता है। लेकिन अगर कंपनी ने कारों की निर्धारित संख्या का निर्माण नहीं किया तो क्या कदम उठाए गए? हम यह भी जानना चाहते हैं कि कैसे कई नैनो कारों का निर्माण चरण 1 और प्रति वर्ष किया गया था?

इसका जवाब देते हुए मंत्री ने केवल इतना कहा, कंपनी ने अपनी स्थापना के बाद से अब तक कुल 2.60 लाख नैनो कारों का निर्माण किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.