logo-image

दलितों को मुख्य धारा में जोड़ने के साथ समान अधिकार दिलवाने की लड़ाई कांग्रेस ने लड़ी : अनिल कुमार

दलितों को मुख्य धारा में जोड़ने के साथ समान अधिकार दिलवाने की लड़ाई कांग्रेस ने लड़ी : अनिल कुमार

Updated on: 25 Sep 2021, 07:25 PM

नई दिल्ली:

अम्बेडकर भवन में शनिवार को दलित महापंचायत का आयोजन हुआ, जिसमें दलित बुद्धिजीवियों ने दलितों पर होने अत्याचार और दलितों के कल्याण और जीवन शैली में विकास पर जोर देने के लिए अपनी-अपनी विचारधारा रखी।

इस दौरान दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि, भाजपा शासित केन्द्र सरकार और दिल्ली सरकार की दलितों के प्रति संवेदनहीनता के कारण आज दलितों का शोषण हो रहा है उनके उत्थान के लिए कोई ठोस नीति इन सरकारों द्वारा नहीं बनाई गई है, जिससे यह पता चलता है कि दलितों के प्रति इनकी नीयत साफ नहीं है।

इस महापंचायत में एक प्रस्ताव भी पास किया गया कि 23 अक्टूबर, 2021 को दलितों और किसानों के अधिकारों के लिए दलित चुनौती रैली का आयोजन किया जाऐगा, जिसमें कांग्रेस के सहयोगी दलों की भागीदारी होगी।

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार के मुताबिक, आज दलित, पिछड़ा, युवा, महिला, किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारी, अन्य वर्गों का शोषण हो रहा है।

वहीं महापंचायत में दिल्ली कांग्रेस प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि, कांग्रेस की विचारधारा जियो और जीने दो की रही है।

उन्होंने शिक्षित दलित युवाओं से अपील की वे डॉ अम्बेडकर की विचारधारा से प्रेरित होकर दलितों पर जमीनी स्तर पर होने वाले अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाऐं।

उनके मुताबिक, पिछले 70 वर्षों में दलित उत्थान के लिए जितनी कल्याणकारी योजनाए बनाई गई हैं, वह कांग्रेस की सरकार द्वारा संभव हो पाया है।

दलित नेता दिल्ली प्रदेश कांग्रेस उपाध्य्क्ष जयकिशन ने केन्द्र सरकार एवं दिल्ली सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि, आजादी से पहले जब दलितों को कोई अधिकार नहीं थे। देश को आजाद कराने वाली कांग्रेस और बाबा साहेब अम्बेडकर ने दलितों को बराबरी का अधिकार दिलाया और उन्हें लोकतंत्र की ताकत देकर सर्वोच्च पदों पर आसीन करने में प्रमुख भूमिका निभाई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.