logo-image

मप्र में कांग्रेस का जोर अब बूथ की मजबूती पर

मप्र में कांग्रेस का जोर अब बूथ की मजबूती पर

Updated on: 19 Jan 2022, 12:15 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भले ही दो साल का वक्त हो मगर कांग्रेस ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है, पार्टी का जोर संगठन की मजबूती के साथ बूथ स्तर पर रहने वाला है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को अपने निवास पर प्रदेश भर के जिला कांग्रेस अध्यक्षों एवं जिला प्रभारियों की बैठक में कहा कि आज की राजनीति में बुनियादी परिवर्तन आ चुका है। आज की राजनीति स्थानीय हो चुकी है। भीड़ भरी रैली, सभाओं का दौर अब जा चुका है। अब जनता से सीधे संपर्क व संवाद रखने वाला नेता ही आगे भविष्य में टिक पायेगा, हमें इस सच्चाई को समझना होगा।

उन्होंने संगठन की मजबूती पर जोर देते हुए कहा, बगैर मजबूत संगठन के हम चुनाव नहीं जीत सकते हैं। हमें अपने मण्डल, सेक्टर और बूथ इकाईयों को मजबूत बनाना होगा। प्रदेश के उपचुनावों में हमारी जीत का कारण हमारा संगठन ही है। आगामी विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती प्रारंभ हो चुकी है, 18 माह शेष बचे हैं, हमें जी-जान से मैदान में जुटना होगा।

कमलनाथ ने कहा कि हमें हमारे मण्डलम, सेक्टर, बूथ इकाईयों के पुर्नगठन के काम में तेजी लानी होगी। सदस्यता अभियान में भी तेजी लाना होगी। मतदाता सूची के पुनरीक्षण का भी काम चला रहा है, इस पर भी ध्यान देना होगा। नये मतदाताओं को जोड़ना होगा, जिन लोगों के नाम छूट गये हैं, उन्हें भी जोड़ने की दिशा पर ध्यान देना होगा। फर्जी व बोगस नामों को मतदाता सूची से हटवाना होगा। अठारह माह शेष बचे हैं, आप सभी हर सप्ताह का कार्यक्रम बनायें।

पूर्व मुख्यमंत्री ने आगामी अभियानों की चर्चा करते हुए कहा, आगामी एक फरवरी 2022 से प्रदेश में घर चलो, घर-घर चलो अभियान का शुभारंभ होगा, जिसके तहत ब्लाक स्तर तक जनता से सीधा संवाद व संपर्क करें, साथ ही यह भी कोशिश करें कि हम एक दिन में कम से कम पांच बूथों तक हर हाल में पहुंच सकें, कांग्रेस की रीति-नीति को जन-जन तक पहुंचायें। समय-समय पर इसकी समीक्षा भी होगी।

कमल नाथ ने बताया कि हम प्रदेश भर के सभी जिलों में जिला समन्वय समिति का गठन भी करेंगे। समय-समय पर प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित होंगे।

बैठक में घर चलो-घर-घर चलो अभियान के प्रभारी, विधायक रवि जोशी ने इस अभियान के बारे में सभी को विस्तृत जानकारी दी।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व मण्डलम, सेक्टर व बूथ प्रभारी एन.पी. प्रजापति ने कहा कि जिन जिलों की अभी तक सूची नहीं आयी है, वे तत्काल प्रदेश कांग्रेस कार्यालय को सूची उपलब्ध करायें।

बैठक में प्रदेश बाल कांग्रेस के प्रभारी पूर्व मंत्री बाला बच्चन ने बाल कांग्रेस के गठन, उसके उद्देश्यों की जानकारी देते हुए बताया कि बाल कांग्रेस के प्रति बढ़ते रुझान का जिक्र करते हुए बाल कांग्रेस द्वारा आयोजित होने वाले आगामी कार्यक्रमांे की भी उन्होंने जानकारी दी।

पूर्व मंत्री पी.सी. शर्मा ने आगामी समय में प्रदेश में होने वाले आंदोलन, कार्यक्रमों की रूपरेखा सभी को बताई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.