logo-image

कांग्रेस ने वोटबैंक की राजनीति की, ओबीसी को 40 साल नहीं मिलने दिया आरक्षण : भूपेंद्र यादव (एक्सक्लूसिव)

कांग्रेस ने वोटबैंक की राजनीति की, ओबीसी को 40 साल नहीं मिलने दिया आरक्षण : भूपेंद्र यादव (एक्सक्लूसिव)

Updated on: 19 Aug 2021, 10:10 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि देश में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का कल्याण मोदी सरकार में ही हो रहा है। कांग्रेस ने हमेशा पिछड़ा वर्ग को वोट बैंक की नजर से देखा, लेकिन उनके कल्याण के लिए कुछ कार्य नहीं किया। यही वजह है कि पिछड़ों को आरक्षण के लिए करीब 40 साल तक लंबा इंतजार करना पड़ा और उन्हें 1990 में आरक्षण का लाभ मिल सका। आज मोदी सरकार पिछड़ों को आरक्षण का लाभ धरातल पर देने का कार्य कर रही है। पिछड़ों को उनका अधिकार तेजी से मिल रहा है।

दिल्ली से हरियाणा होते हुए राजस्थान के लिए गुरुवार को निकली भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान आईएएनएस से खास बातचीत में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि मोदी सरकार ने ओबीसी वर्ग के लिए नीट में 27 प्रतिशत आरक्षण दिया। वहीं केंद्रीय विद्यालयों में आरक्षण से 4 लाख बच्चों को लाभ मिला। मोदी सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग को भी संवैधानिक दर्जा दिया, ताकि अन्य पिछड़ा वर्ग को वास्तव में आरक्षण का लाभ मिल सके।

ओबीसी वर्ग के लिए लगातार लिए जा रहे फैसलों के कारण कहा जाने लगा है कि भाजपा कमंडल से मंडल की राजनीति की तरफ मुड़ रही है? इस सवाल को खारिज करते हुए भूपेंद्र यादव ने आईएएनएस से कहा, इस तरह की बातें विपक्षी संकीर्ण विचारों के आधार पर करते हैं। हम मुद्दों को नारों के आधार पर नहीं देखते। हमने राम मंदिर निर्माण का भी मार्ग प्रशस्त किया और आर्थिक रूप से कमजोर गरीबों को भी हमने आरक्षण दिया। हमारी सरकार समावेशी सरकार है, जो हर वर्ग के बारे में सोचती है। सरकार के साधनों का लाभ नीचे की जनता को मिले, इसका मोदी सरकार ने हमेशा ख्याल रखा। कांग्रेस की तरह हम वोटबैंक की दृष्टिकोण से कार्य नहीं करते।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने विपक्ष पर अलोकतांत्रिक रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा, विपक्ष ने जनता का भरोसा खो दिया है। मानसून सत्र के दौरान विपक्ष ने सदन में पेगासस के मुद्दे पर हंगामा किया तो सरकार ने भी जवाब दिया। कोविड पर चर्चा हुई। सदन में कृषि के मुद्दे पर चर्चा होने लगी तो विपक्ष के सदस्य ही भाग खड़े हुए। सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार रही, लेकिन विपक्ष ने जानबूझकर सदन नहीं चलने दिया।

भूपेंद्र यादव, ऐसे केंद्रीय मंत्री हैं, जो हरियाणा और राजस्थान दोनों राज्यों में अपनी जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं। इसके पीछे का निहितार्थ पूछे जाने पर भूपेंद्र यादव ने कहा, हरियाणा और राजस्थान दोनों रज्यों से मेरा गहरा जुड़ाव रहा है। हरियाणा में मेरा घर है तो राजस्थान में शिक्षा हुई और यहां से सांसद हूं। चूंकि मैं संगठन का व्यक्ति हूं तो संगठन से मिली जिम्मेदारी के अंतर्गत दोनों राज्यों से जनता का आशीर्वाद पाने के लिए यात्रा निकाल रहा हूं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.